1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopen date central government guidelines school colleges opening in delhi and rajasthan from january 18 manipur mizoram himachal pradesh bihar jharkhand avd

School Reopen Date : दिल्ली और राजस्थान में आज से खुल रहे हैं स्कूल-कॉलेज, जानें अन्य राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इन दो राज्यों में 18 जनवरी से खुल रहे हैं स्कूल-कॉलेज
इन दो राज्यों में 18 जनवरी से खुल रहे हैं स्कूल-कॉलेज
twitter

कोरोना वायरस का कहर कम होने के साथ ही देश भर में स्कूल-कॉलेज खोले जाने की प्रक्रिया तेजी से शुरू हो चुकी है. कई राज्यों ने पिछले साल ही अपने यहां स्कूल-कॉलेज खोलने की अनुमति दे दी, तो कई राज्यों ने नये साल में खोलने का ऐलान किया है. दिल्ली और राजस्थान में 18 जनवरी से स्कूल खुल रहे हैं, तो मिजोरम और मणिपुर जैसे राज्यों ने जनवरी के अंतिम सप्ताह तक खोलने की तैयारी कर रही हैं. आइये अलग-अलग राज्यों की स्थिति के बारे में जानते हैं कि अब स्कूल वहां खुल रहे हैं.

दिल्ली का हाल - दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 18 जनवरी से स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी है, जिसके बाद सोमवार से दिल्ली में स्कूल खुल जाएंगे. केजरीवाल सरकार ने साफ कर दिया है कि बच्चे अपने माता-पिता की सहमति से ही स्कूल आएंगे. इसके अलावा जो बच्चे और शिक्षक स्कूल आएंगे उन्हें कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा. सरकार ने साफ कर दिया है कि प्री बोर्ड और प्रयोगात्मक कार्य से संबंधित गतिविधियों के लिए सरकारी, सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त स्कूलों के प्रमुख सिर्फ 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को विद्यालय बुला सकते हैं.

राजस्थान में लगभग दस महीने बाद सोमवार से दोबारा खुलेंगे स्कूल

राजस्थान में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से गत दस महीने से बंद स्कूल स्कूल सोमवार को पहली बार दोबारा खुलेंगे. शुरुआत में नौवीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं संचालित की जाएगी. राज्य सरकार ने इसके लिए स्कूलों को विस्तृत परिचालन निर्देश (एसओपी)जारी किए हैं जिनमें मास्क लगाना अनिवार्य भी शामिल है.

मिजोरम में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 22 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

मिजोरम सरकार ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 22 जनवरी से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति देने तथा धर्मस्थलों को फरवरी से खोलने का फैसला किया है.

मणिपुर में 27 जनवरी से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

मणिपुर सरकार ने राज्य में 27 जनवरी से स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया है.

हिमाचल में फरवरी से आंशिक रूप से खुलेंगे स्कूल

हिमाचल प्रदेश में फरवरी से आंशिक रूप से स्कूल खोले जाने पर फैसला लिया गया है. संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर अगले महीने से बेहद कड़े प्रोटोकॉल के साथ स्कूलों को आंशिक रूप से खोलने का फैसला लिया है. मंत्री ने कहा कि मैदानी भाग के जिन स्कूलों में ग्रीष्मावकाश होता है उनमें कक्षा पांच और आठवीं से 12वीं के लिए स्कूल एक फरवरी से खुलेंगे. पहाड़ी क्षेत्रों में जहां सर्दी की छुट्टियां होती हैं वे स्कूल 15 फरवरी से खुलेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें