1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus news corona virus found in ice cream in east china over 1000 people quarantined avd

Coronavirus News : आइसक्रीम में मिला कोरोना वायरस, 1000 से अधिक लोग क्वारंटीन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आइसक्रीम में मिला कोरोना वायरस
आइसक्रीम में मिला कोरोना वायरस
twitter

देश-दुनिया में कोरोना का टीका अब सामने आ चुका है. इसके बावजूद अभी पूरी तरह से संक्रमण के मामले खत्म नहीं हुए हैं. भारत में जहां कोरोना के नये मामले दिनों-दिन कम हो रहे हैं, वहीं दुनिया के कई ऐसे देश हैं, जहां कोरोना ने दोबारा अटैक करना शुरू कर दिया है. ब्रिटेन में कोरोना ने नये रूप के साथ हमला किया है, तो कोरोना का जनक माना जा रहा चीन में एक बार फिर इस महामारी ने हमला बोल दिया है.

चीन से एक डराने वाली खबर सामने आ रही है, बताया जा रहा है कि वहां आइसक्रीम में घातक कोरोना वायरस पाया गया है, जिसके बाद 1000 से अधिक लोग क्वारंटीन हो गये हैं. पूर्वी चीन के एक शहर में आइसक्रीम में कोरोना वायरस पाये जाने के बाद उस बैच के सभी डिब्बों को वापस मंगाया गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग के निकट स्थित तियानजिन शहर में स्थित दाकियाओदाओ फूड कंपनी को सील कर दिया गया है. वहां काम करने वाले सभी कर्मियों की कोरोना जांच की जा रही है.

बताया जा रहा है कि अभी तक करीब 700 लोगों की कोरोना जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है और अन्य के रिपोर्ट की अभी प्रतिक्षा है. राहत की खबर है कि जिस बैच में घातक कोरोना वायरस पाया गया है, उसके 29,000 डिब्बों में से अधिकतर को अभी बेचा नहीं गया है. तियानजिन में बेचे गए 390 डिब्बों का पता लगाया जा रहा है.

चीनी सरकार का कहना है कि आइसक्रीम में न्यूजीलैंड में बना दूध का पाउडर और यूक्रेन का छाछ पाउडर इस्तेमाल किया गया था. चीन सरकार ने कहा है कि यह बीमारी किसी अन्य देश से उसके देश में पहुंची थी. उनका कहना है कि आयातित मछली एवं अन्य खाद्य सामग्रियों में कोरोना वायरस मिला है, लेकिन विदेशी वैज्ञानिकों को इस बात पर संदेह हैं.

गौरतलब है कि चीन में संक्रमण के अब तक 87,988 मामले सामने आ चुके हैं और 4635 मरीजों की मौत हुई है. हाल के दिनों में वहां से संक्रमण के नये मामलों में बढ़ोतरी तेजी से हो रही है. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञ महामारी का जन्म कहां हुआ इसकी जांच के लिए चीन पहुंच चुकी है. मालूम हो वुहान शहर में ही सबसे पहले दिसंबर 2019 में कोरोना वायरस संक्रमण सामने आया था और उसके बाद इसने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया था.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें