1. home Hindi News
  2. national
  3. preparations for ram mandir bhoomi poojan will be done in a fast 111 plate 1 lakh 11 thousand laddus

राम मंदिर भूमि-पूजन की तैयारियां तेज 111 थाल में सजेंगे 1 लाख 11 हजार लड्डू

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राम मंदिर भूमि-पूजन की तैयारियां तेज 111 थाल में सजेंगे 1 लाख 11 हजार लड्डू
राम मंदिर भूमि-पूजन की तैयारियां तेज 111 थाल में सजेंगे 1 लाख 11 हजार लड्डू
prabhat Khabar

राम मंदिर भूमि पूजन की तैयारियां जोरों पर चल रही है. एक ओर जहां पूरे अयोध्या को सजाया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर राम लला के कपड़े और उस दिन भोग लगने वाले प्रसाद की तैयारियां भी अंतिम चरण में है. अयोध्या धाम के मणिराम दास छावनी में भूमि पूजन के लिए 1 लाख 11 हजार लड्डू बनने का काम शुरू हो गया है. इन्हें स्टील के डिब्बे में पैक किया जा रहा है. यह प्रसाद देवराहा बाबा स्थल से जुड़े अनुयायी बनवा रहे हैं.

इन लड्डूओं को भूमि पूजन के दिन अयोध्या धाम व कई तीर्थ क्षेत्रों में वितरित किये जायेंगे. भूमि पूजन के दिन 111 थाल में सजे लड्डू को रामलला के दरबार में भेजा जायेगा. इससे पहले शुक्रवार को राम मंदिर शिलान्यास और भूमि पूजन से जुड़ी तैयारियों का जायजा लेने केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल व प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी अयोध्या पहुंचे.

काशी के विद्वानों को सौंपा गया अनुष्ठान का दायित्व : भूमि पूजन के अनुष्ठान का दायित्व काशी के विद्वानों को सौंपा गया है. भूमि पूजन के दौरान नींव में एक मन चांदी की रजत शिला स्थापित की जानी है. काशी विद्वत परिषद के मंत्री और बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म संकाय ज्योतिष विभाग के प्रोफेसर पंडित रामनारायण द्विवेदी ने बताया कि नींव में पंच रत्न- मूंगा, पन्ना, नीलम, माणिक्य और पुखराज के साथ ही बाबा विश्वनाथ को चढ़ाये हुए पांच रजत बेलपत्र, पांच चांदी के सिक्के डाले जायेंगे.

डॉक्टर द्विवेदी ने बताया कि चांदी के ये पांच सिक्के नंदा, जया, भद्रा, रिक्ता और पूर्णा के प्रतीक होंगे. उन्होंने कहा कि ताम्र कलश में पांच नदियों का पवित्र जल भरा जायेगा, जिसका उपयोग अनुष्ठान के लिए किया जायेगा. काशी विद्वत परिषद के मंत्री ने बताया कि पाताल लोक के मालिक और पृथ्वी को अपने फन पर धारण करने वाले शेषनाग की प्रतिकृति भी नींव में डाली जायेगी.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें