1. home Hindi News
  2. national
  3. pm narendra modi address nation live streaming speech unlock 2 covid coronavirus india china relation updates lockdown pm modi speech

PM Modi Speech Updates : गरीबों को अब दिवाली-छठ तक मिलेगा मुफ्त राशन, जानिए पीएम मोदी के संबोधन की 5 बड़ी बातें

By amitabh kumar
Updated Date
गरीबों को अब दिवाली-छठ तक मिलेगा मुफ्त राशन
गरीबों को अब दिवाली-छठ तक मिलेगा मुफ्त राशन
twitter

pm narendra modi address to nation live streaming: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm modi) ने मंगलवार शाम 4 बजे देश को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ऐलान किया कि ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' का विस्तार नवम्बर महीने के आखिर तक कर दिया गया है. इससे 80 करोड़ लोगों को और पांच महीनों तक मुफ्त राशन मिलेगा. राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने देशवासियों से अपील की कि वे अनलॉक-2 में लापरवाही ना बरतें. पीएम मोदी के संबोधन की हर बात के लिए बनें रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail
email
TwitterFacebookemailemail

प्रधानमंत्री के संबोधन से जुड़ी सारी उम्मीदें धाराशायी हुईं : कांग्रेस

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री ने सारी उम्मीदों को धाराशायी कर दिया कि क्योंकि उन्होंने चीन के साथ गतिरोध तथा गरीबों की आर्थिक मदद करने के संदर्भ में कुछ नहीं कहा. पार्टी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने यह दावा भी किया कि प्रधानमंत्री का संबोधन कहीं न कहीं बिहार विधानसभा चुनाव की ओर केंद्रित नजर आया. उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री के संबोधन से उम्मीदों का पहाड़ खड़ा किया गया था, लेकिन उन्होंने सारी उम्मीदों को धाराशायी कर दिया. सिर्फ सुर्खियां बटोरेने का प्रयास किया.

email
TwitterFacebookemailemail

81 करोड़ लाभार्थियों को नवंबर तक मिलेगा PM गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ : पासवान

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने पीएम मोदी के संबोधन पर कहा, 81 करोड़ लाभार्थियों को नवंबर तक PM गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ मिलेगा, लेकिन इसके साथ ही कुछेक राज्य सरकारें हैं जिन्हें मैं कहना चाहूंगा कि जो राशन प्रधानमंत्री जी मुफ्त दे रहे हैं वो भी आपने अभी तक नहीं बांटा है उसे जल्द से जल्द बटवा दें.

email
TwitterFacebookemailemail

शिवराज सिंह चौहान ने पीएम मोदी को गरीबों का मसीहा बताया

मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गरीबों का मसीहा बताया. उन्‍होंने कहा, पीएम मोदी किसानों के हितचिंतक है और देश के रक्षक हैं. आज उन्होंने बहुत बड़ी सौगात देश के 80 करोड़ गरीब भाई-बहनों को दी है. नवंबर के अंत तक प्रत्येक माह गरीब भाई और बहनों को 1 किलो चने की दाल और 5-5 किलो गेहूं और चावल मुफ्त दिया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी का दूरदर्शी फैसला स्‍वागत योग्‍य : नड्डा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड़्डा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को दूरदर्शी बताया. उन्‍होंने कहा, पीएम मोदी का गरीबों को मुफ्त अनाज देने का फैसला दूरदर्शी है. उन्‍होंने कहा, जान-जहान बचाने के लिए पीएम मोदी के प्रयास का मैं अभिनंदन करता हूं. कोरोना के खिलाफ जंग में पीएम मोदी ने बड़ी सजगता के साथ कदम बढ़ाया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर शायराना अंदाज में किया हमला

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री के संबोधन पर शायराना अंदाज में हमला किया है. उन्‍होंने ट्वीट कर कहा,

तू इधर उधर की न बात कर,

ये बता कि काफिला कैसे लुटा,

मुझे रहजनों से गिला तो है,

पर तेरी रहबरी का सवाल है.

email
TwitterFacebookemailemail

अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधित में कहा, अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है यानि एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड ‘one nation one ration card’. इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोजगार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गांव छोड़कर के कहीं और जाते हैं. आज गरीब को जरूरतमंद को सरकार अगर मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय दो वर्गों को जाता है. पहला- हमारे देश के मेहनती किसान, हमारे अन्नदाता और दूसरा- हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार से 90 हजार करोड़ रुपये का खर्च

पीएम मोदी ने कहा, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के इस विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे. अगर इसमें पिछले तीन महीने का खर्च भी जोड़ दें तो ये करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये हो जाता है.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना का विस्‍तार नवंबर तक

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना का विस्‍तार नवंबर के आखिर तक कर दिया गया है. 80 करोड़ लोगों को मुफ्त देने वाली योजना पांच महीने तक लागू रहेगी. गरीबों को 5 किलो चावल या गेहूं दी जाएगी. 1 किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा. एक तरह से देखें तो, अमेरिका की कुल जनसंख्या से ढाई गुना अधिक लोगों को, ब्रिटेन की जनसंख्या से 12 गुना अधिक लोगों को और यूरोपियन यूनियन की आबादी से लगभग दोगुने से ज्यादा लोगों को हमारी सरकार ने मुफ्त अनाज दिया है. साथियों, हमारे यहां वर्षा ऋतु के दौरान और उसके बाद मुख्य तौर पर एग्रीकल्चर सेक्टर में ही ज्यादा काम होता है. अन्य दूसरे सेक्टरों में थोड़ी सुस्ती रहती है. जुलाई से धीरे-धीरे त्योहारों का भी माहौल बनने लगता है. त्योहारों का ये समय, जरूरतें भी बढ़ाता है, खर्चे भी बढ़ाता है. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दिवाली और छठ पूजा तक, यानि नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया जाए.

email
TwitterFacebookemailemail

जनधन योजना में 31 करोड़ रुपये गरीबों के खाते में डाले गये

पीएम मोदी ने कहा, बीते तीन महीनों में 20 करोड़ गरीब परिवारों के जनधन खातों में सीधे 31 हजार करोड़ रुपये जमा करवाए गए हैं. इस दौरान 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपये जमा हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

देश को आगे और सतर्क रहने की जरूरत : पीएम मोदी

सरकारों को देश के नागरिकों को उसी तरह सर्तक रहने की आवश्‍यकता होगी. जो लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे, उनको समझाना होगा. एक देश के प्रधानमंत्री पर जुर्माना इसलिए लग गया क्‍योंकि उन्‍होंने बिना मास्‍क पहने सभा में चले गये थे. कोई भी नियमों से परे नहीं है. लॉकडाउन के दौरान देश की सर्वोच्‍च प्राथमिकता रही कि एक भी गरीब के घर का चुल्‍हा बंद न हो.

email
TwitterFacebookemailemail

समय रहते लॉकडाउन लागू होने से कई लोगों की जान बची

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, समय रहते लॉकडाउन लागू होने व अन्य फैसलों से कई लोगों की जान बची, लेकिन अनलॉक- 1 शुरू होने के बाद लोगों में लापरवाही बढ़ी है.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी देश को कर रहे हैं संबोधित

कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ते-लड़ते अनलॉक 2 की ओर बढ़ रहे हैं. वैसे में मोदी देश वासियों से आग्रह कि अपना ख्‍याल रखें.

email
TwitterFacebookemailemail

चीन की फौज को देश से बाहर कब निकालेंगे पीएम मोदी : राहुल गांधी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश के नाम संबोधन से पहले कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने वीडिया मैसेज जारी कर केंद्र सरकार पर बड़ा हमला बोला है. राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए सवालों की झड़ी लगा दी. राहुल गांधी ने पीएम मोदी से पूछा कि चीन की फौज को देश से बाहर कब निकालेंगे. उन्‍होंने कहा, चीन से 4 जगहों पर देश की जमीन पर कब्‍जा किया है. चीन ने देश की पवित्र भूमि की छीनी है. राहुल गांधी ने वीडियो मैसेज जारी किया और ट्वीट किया, 'उम्मीद है देश हित में इन सुझावों को PM ज़रूर मानेंगे. यही सच्ची देश सेवा भी है और राष्ट्र भक्ती भी'.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी की बैठक

कोरोना की वैक्सीन बनाने की तैयारियों और स्थिति के बारे में आज प्रधानमंत्री मोदी ने हाईलेवल मीटिंग की है. प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियों से कहा कि समय से टीका विकसित करने और लोगों तक पहुंचाने के लिए तकनीक का पूरा इस्तेमाल किया जाए. उन्होंने कहा कि बड़े स्तर पर टीकाकरण की योजना जल्द तैयार की जानी चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

गृह मंत्री अमित शाह की अपील

पीएम मोदी के संबोधन से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि आप लोग 4 बजे पीएम मोदी का संबोधन जरूर सुनें. जनता से अपील करते हुए शाह ने एक तस्वीर शेयर की और लिखा कि मैं देश की जनता से अपील करता हूं कि शाम चार बजे पीएम मोदी को जरूरी सुनें.

email
TwitterFacebookemailemail

लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता जारी

भारत और चीन की सेनाओं के बीच मंगलवार को यानी आज लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता जारी है, ताकि तनाव को कम किया जा सके. यह लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की तीसरी वार्ता होगी. यह चुशूल सेक्टर में एलएसी पर भारतीय जमीन पर होगी. पहली दो बैठकें मोलदो में हुई थी.

यहां देखें लाइव

ऐसी खबरें हैं कि प्रधानमंत्री मोदी आज चीन पर भी बोलेंगे और कोरोना पर अपना प्लान बता सकते हैं. प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन को दूरदर्शन लाइव दिखाएगा. इसके साथ ही आप अपने मोबाइल पर (यू ट्यूब नरेंद्र मोदी एप जैसे प्लेटफार्म) भी पीएम मोदी का देश के नाम संबोधन लाइव देख और सुन सकते हैं.

भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर

पीएम मोदी का यह संबोधन ऐसे समय हो रहा है जब पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को 20 भारतीय सैन्यकर्मियों के वीरगति को प्राप्त होने के बाद भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है. यह संबोधन ऐसे समय भी हो रहा है जब देश कोविड-19 महामारी के रोज बढ़ते मामलों के बीच लॉकडाउन में ढील के ‘अनलॉक-2' में प्रवेश करने जा रहा है जिसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार रात दिशा-निर्देश जारी किए.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रधानमंत्री का राष्ट्र के नाम यह छठा संबोधन

प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार रात ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल (मंगलवार) शाम चार बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे. देश में कोविड-19 के प्रकोप के बीच प्रधानमंत्री का राष्ट्र के नाम यह छठा संबोधन होगा. मोदी ने पिछली बार देश को 12 मई को संबोधित किया था जब उन्होंने अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की थी. रविवार को प्रसारित हुए ‘मन की बात' कार्यक्रम में मोदी ने कहा था कि भारत ने लद्दाख में अपनी भूमि पर बुरी नजर डालने वालों को मुंहतोड़ जवाब दिया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें