1. home Hindi News
  2. national
  3. one person can infect more than 400 people in 30 days central government appealed people to wear masks even inside the house aml

एक व्यक्ति 30 दिन में 400 से ज्यादा लोगों को कर सकता है संक्रमित, घर के अंदर भी पहनें मास्क : केंद्र सरकार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कांदिवली मुंबई में भारत ने बनाया 100 बेड का कोविड केयर सेंटर.
कांदिवली मुंबई में भारत ने बनाया 100 बेड का कोविड केयर सेंटर.
PTI

नयी दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Central Health Minisrty) ने सोमवार को कहा कि कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus Crisis) के चेन को तोड़ने के लिए सभी लोगों को आवश्यक रूप से कोविड-19 प्रोटोकॉल (Covid 19 Protocol) का पालन करना होगा. अगर कोई व्यक्ति प्रोटोकॉल का उल्लंघन करता है तो वह 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है. मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव ने कहा कि अब लोग घरों के अंदर भी मास्क लगाएं तो ज्यादा बेहतर होगा.

वैक्सीन के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि भारत में अब तक कोविड-19 टीके की 14.19 करोड़ खुराक दी गयी है. 45 साल उम्र से अधिक उम्र के 9.79 करोड़ लोगों को पहली खुराक दी गई. जबकि 1.03 करोड़ लोगों को दूसरी खुराक दी गई. 1 मई से शुरू होने वाले तीसरे फेज के लिए राज्यों को तैयारी करने के निर्देश दे दिये गये हैं.

मंत्रालय ने कहा कि ऑक्सीजन का तार्किक इस्तेमाल, रेमडेसिविर, टोसिलिजुमैब जैसी अहम दवाओं का उचित प्रिस्क्रीप्शन महामारी से लड़ने में महत्वपूर्ण साबित होगा. इनकी बर्बादी नहीं होने चाहिए. कई लोग भय के कारण ठीक होने के बाद भी अस्पताल के बिस्तरों पर कब्जा जमाए बैठे हैं. ऐसे लोगों से सरकार आग्रह करती है कि वे डॉक्टर की सलाह मानें और अति गंभीर मरीजों के लिए बिस्तर खाली करें.

ऑक्सीजन की किल्लत पर मंत्रालय ने कहा कि भारत के पास पर्याप्त मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध है, चुनौती उन्हें अस्पतालों तक पहुंचाने की है. अस्पतालों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर विदेशों से भी खरीदे जा रहे हैं. सरकार ने अस्पतालों से कहा कि न्यायोचित तरीके से ऑक्सीजन का इस्तेमाल करें और इसकी बर्बादी रोकें.

सरकार की अपील है कि कोविड-19 की मौजूदा स्थिति से लोग घबराएं नहीं, बेवजह की घबराहट से फायदे के बजाय नुकसान अधिक होता है. बता दें कि भारत में लगातार कुछ दिनों से साढ़े तीन लाख से ज्यादा नये पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं. देश के कई बड़े अस्पताल ऑक्सीजन संकट से जूझ रहे हैं. ऑक्सीजन की कमी से अस्पतालों में मरीजों की जान जा रही है. अब सेना ने ऑक्सीजन पहुंचाने का जिम्मा उठा लिया है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें