1. home Hindi News
  2. national
  3. nirmala sitharaman live today 20 lack crore finance minister narendra modi gdp online

वित्त मंत्री LIVE: निर्मला सीतारमण की प्रेस कांफ्रेंस को यहां देखिए ONLINE

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Nirmala Sitharaman LIVE Today
Nirmala Sitharaman LIVE Today
Facebook

नयी दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पीएम मोदी द्वारा घोषित किये राहत पैकेज का ब्लूप्रिंट जारी कर रही हैं. इससे पहले, मंगलवार को पीएम मोदी ने कोरोना से जंग के लिए 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की थी. माना जा रहा है कि इस रकम से में से अधिकतर पैसे का उपयोग मध्यम और लघु उद्योग को फिर से पटरी पर लाने के किया जायेगा.

वित्त मंत्री की यह ऑनलाइन लाइव आप यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर भी देख सकते हैं. यूट्यूब पर प्रेस इन्फोर्मेशन ब्यूरो द्वारा इसका लाइव चलाया जायेगा, जिसे आप उसी वक्त देख सकेंगे. इसके अलावा पीआईबी के फेसबुक और ट्विटर पर भी सीतारमण की वीडियो लाइव स्ट्रीमिंग होगी.

पीएम मोदी ने घोषणा के दौरान कहा था कि राहत पैकेज कहां खर्च किए जायेंगे इसके बारे में निर्मला सीतारमण बताएंगी. इसके बाद से यह कयास लगाये जा रहे थे कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज ही इसके बारे में बताएंगी.

चिदंबरम ने निशाना साधा- पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने निशाना साधा है. चिदंबरम ने कहा कि पीएम मोदी राहत पैकेज कोरा कागज छोड़ गये हैं.अब देखना है कि वित्त मंत्री इस कागज को कैसे भरेगी. उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि वित्त मंत्री अपने घोषणा में गरीब, किसान और मजदूरों के लिए कुछ ऐलान करेगी.

ज्ञात हो कि केंद्र सरकार पहले ही 1.70 लाख करोड़ रुपये अपने खाते से खर्च का ऐलान कर चुकी है. इसके अलावा आरबीआई ने आठ लाख करोड़ रुपये को बाजार में डालने का इंतजाम किया है. पीएम ने कहा कि दोनों जोड़ लें तो लगभग दस लाख करोड़ रुपये का ऐलान पहले किया जा चुका है और पैकेज का आधा हिस्सा यानी सिर्फ 10 लाख करोड़ रुपए और खर्च होना है.

वित्त मंत्री की प्रेस वार्ता में यह देखना जरूरी है कि सरकार ने पहले के दस लाख करोड़ के ऊपर जो और 10 लाख करोड़ रुपए खर्च करने का एलान किया है वो कहां-कहां खर्च होने जा रहा है. यानी कितनी रकम किसे मिलेगी और वो आएगी कहां से. सबसे बड़ा सवाल ये है कि सरकार क्या नये रास्ते से पैसा जुटाएगी, नये नोट छापेगी, कर्ज उठाएगी, या फिर वो पहले से तय किसी खर्च को रोककर वो रकम इस पैकेज पर खर्च करने जा रही है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

अन्य खबरें