1. home Hindi News
  2. national
  3. gdp of india 20 lack crore narendra modi pakistan gdp china and other countries gdp percent coronavirus war

पाकिस्तान के कुल बजट से छह गुना ज्यादा है पीएम मोदी का आर्थिक पैकेज, चीन भी पीछे छूटा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोरोना से जंग में पाकिस्तान और चीन से अधिक जीडीपी का हिस्सा खर्च कर रहा है भारत, जानें अन्य देशों का हाल
कोरोना से जंग में पाकिस्तान और चीन से अधिक जीडीपी का हिस्सा खर्च कर रहा है भारत, जानें अन्य देशों का हाल
PTI

नयी दिल्ली : कोरोना से जंग लड़ रहे भारत की अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 20 लाख करोड़ रुपये राहत पैकेज की घोषणा की. पीएम ने इस दौरान कहा कि यह रकम देश की जीडीपी का 10 फीसदी है. पीएम के इस घोषणा के बाद सतारूढ़ दल के कई नेताओं ने ऐतिहासिक बताया तो कई नेताओं ने कहा कि यह दुनिया के देशों द्वारा खर्च किये जा रहे सबसे अधिक राहत पैकेजों में से एक है. आइये जानते हैं कोरोनावायरस से लड़ने के लिए दुनिया में किन देशों ने कितना खर्च किया है?

जापान- कोरोना से जंग में सबसे अधिक जीडीपी का हिस्सा खर्च करने वाले देशों में सबसे ऊपर जापान है. जापान ने अबतक अपने जीडीपी का 20 फीसदी रकम राहत पैकेज पर खर्च कर दिया है. जापान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार जापान ने 1.8 ट्रिलियन डॉलर रुपये राहत पैकेज में लगाया है

अमेरिका- जापान के बाद अमेरिका ने सबसे जीडीपी का अधिक हिस्सा कोरोना से जंग में खर्च किया है. अमेरिका ने जीडीपी का 14 फीसदी रुपये खर्च किया है. वहीं बीबीसी के मुताबिक अमेरिका की नीचली सदन कांग्रेस ने 484 बिलियन डॉलर की राशि खर्च करने प्रस्ताव पास किया है. बता दें कि कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका ही है.

जर्मनी- जीडीपी का हिस्सा खर्च करने में जर्मनी तीसरे नंबर पर है. जर्मनी ने जीडीपी का 10.7 प्रतिशत राशि खर्च किया है. बता दें कि जर्मनी की जीडीपी 3995 लाख करोड़ डॉलर है. जर्मनी में कोरोना से अब तक सात हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं.

फ्रांस- भारत के बाद फ्रांस का नंबर है. फ्रांस ने कोरोना से जंग में जीडीपी का 9.7 फीसद हिस्सा खर्च कर रहा है. फ्रांस के वित्त मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा था कि इस जंग से लड़ने के लिए हमने 45 मिलियन यूरो दिया है आगे जरूरत पड़ेगी तो और देंगे.

स्पेन- कोरोनावायरस से प्रभावित देशों स्पेन तीसरे नंबर पर है. अब तक वहां 20 हजार से अधिक लोग दम तोड़ चुके हैं. स्पेन ने कोरोना से लड़ने के लिए अपने जीडीपी का 7.5 फीसद हिस्सा खर्च कर रहा है.

इटली- इटली कोरोनावायरस से दूसरा सबसे प्रभावित देश है. इटली में कोरोनावायरस से 30 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. इटली इससे लड़ने के लिए अपने जीडीपी का 5.7 फीसद हिस्सा खर्च कर रही है.

चीन - कोरोनावायरस का सबसे पहला मामला चीन के वुहान शहर में आया था. चीन ने अपने जीडीपी का 3.7 फीसदी हिस्सा खर्च किया है. चीन ने टेस्ट पर सबसे अधिक रकम खर्च किया है.

पाकिस्तान- पाकिस्तान ने कोरोना से जंग के लिए अबतक 1 लाख 20 हजार 700 करोड़ रुपये खर्च किया है. बता दें कि पाकिस्तान की कुल बजट 3.30 लाख करोड़ की है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें