1. home Home
  2. national
  3. new dangerous variant of corona got name omicron by who rts

Corona के नए खतरनाक वैरिएंट को मिला 'Omicron' नाम, यूरोपीय देशों ने द. अफ्रीका की फ्लाइटों पर लगाई रोक

कोरोना के नए खतरनाक वैरिएंट B.1.1.529 को WHO ने नया नाम 'Omicron'( ओमिक्रोन) दिया है. यूरोपीय देशों ने द. अफ्रीका की फ्लाइटों बैन कर दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona के नए वैरिएंट से एक बार फिर डरी दुनिया
Corona के नए वैरिएंट से एक बार फिर डरी दुनिया
पीटीआई फोटो

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने कोरोना के नए वैरिएंट B.1.1.529 को 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' घोषित कर दिया है. इसके साथ ही कोरोना के इस नए रुप को 'Omicron' नाम दिया गया है. ये वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना में सबसे पहले मिला है. बता दें कि ये वैरिएंट अबतक 30 बार रूप बदल चुका है. जो काफी खतरनाक माना जा रहा है. इसके खतरे को देखते हुए पूरी दुनिया सतर्क हो गई है. भारत सरकार ने सभी राज्यों को पूरी तरह से सावधान रहने को कहा है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने अपने बयान में कहा कि कोरोना पर टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप की बैठक हुई है. इसमें कोरोना बी.1.1.529 पर चर्चा हुई है. इस दौरान ग्रुप ने वेरिएंट को 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' घोषित करने की सलाह दी है. WHO ने कोरोना के दूसरे वेरिएंट की तर ह इसे 'ओमिक्रॉन' (Omicron) नाम दिया गया है. WHO के अनुसार ये वेरिएंट नवंबर को पहली बार दक्षिण अफ्रीका में मिला. दक्षिण अफ्रीका में बी.1.1.1.529 वेरिएंट के सामने आने के बाद संक्रमण में बढ़ोतरी देखी गई है.

WHO ने नए वेरिएंट को लेकर चिंता जाहिर की है. WHO ने कहा कि यह वेरिएंट कई म्यूटेशन वाला है. शुरुआती जांच से पता चला है कि वेरिएंट से संक्रमितों की संख्या फिर से बढ़ सकती है. दक्षिण अफ्रीका के लगभग सभी जगहों में इस वेरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं. SARS-CoV-2 की जांच के तरीकों से इसका पता लगाया जा रहा है.

अमेरिका और यूरोपीय देशों ने द.अफ्रीका के फ्लाइटों पर रोक

अमेरिका और यूरोपीय देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाले फ्लाइटों पर रोक लगा दी है. वहीं, दक्षिण अफ्रीका और आसपास के आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन किया जा रहा है. अमेरिका ने सोमवार से दक्षिण अफ्रीका के लिए सभी उड़ानों को रोकने का फैसला किया है. कनाडा ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों का कोरोना जांच कराने का फैसला लिया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें