1. home Hindi News
  2. national
  3. ncmc pm narendra modi launches national common mobility card know its features and benefits aml

NCMC: PM मोदी ने की कॉमन मोबिलिटी कार्ड की शुरुआत, जानें इसकी खासियत और फायदे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image
File Photo

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की मैजेंटा लाइन पर भारत की पहली चालक रहित ट्रेन की शुरुआत की. साथ ही प्रधानमंत्री ने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) की शुरुआत भी की है. इस कार्ड धारकों को मेट्रो में कूपन और टिकट नहीं लेना पड़ेगा. हालांकि इस कार्ड की शुरुआत दिल्ली में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (Airport Express Line) के लिए की गयी है, लेकिन आने वाले समय में इसे दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर लागू कर दिया जायेगा. एनसीएमसी कार्ड का इस्तेमाल आप एटीएम (ATM) से पैसे निकालने के लिए भी कर सकते हैं.

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर इस कार्ड को आज से ही लागू कर दिया गया है. एनसीएमसी इस्तेमाल में कोई दिक्कत न हो इसके लिए इस लाइन के स्टेशनों पर स्थित सभी स्वचालित किराया संग्रह फाटक में बदलाव किया गया है. इन फाटकों पर एनसीएमसी (NCMC), दिल्ली मेट्रो कार्ड (Delhi Metro cards), रुपे कार्ड (Rupay Card), टोकन और क्यूआर कोड रीड किये जा सकते हैं. इस कार्ड को नेशनल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से विकसित किया गया है.

एनसीएमसी कार्ड कोई भी बैंक एटीएम कम डेबिट कार्ड के रूप में जारी कर सकता है. इस वजह से इसका उपयोग एटीएम कम डेबिट कार्ड के रूप में भी किया जा सकता है. एटीएम कार्ड के रूप में इससे पैसे भी निकाले जा सकते हैं. ऑनलाइन-ऑफलाइन शॉपिंग के लिए भी एनसीएमसी कार्ड का उपयोग किया जा सकता है. जब दिल्ली के सभी मेट्रो स्टेशनों के ऑटोमेटिक फाटक बदल दिये जायेंगे तब इसे सभी स्टेशनों पर लागू कर दिया जायेगा.

केंद्रीय शहरी आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने एनसीएमसी कार्ड को नव नेशन वन कार्ड के तौर पर विकसित किया है. आपका अकाउंट भी जिस बैंक में है, आप वहां से एनसीएमसी कार्ड जारी करवा सकते हैं. यह कॉन्टेक्टलेस कार्ड की तरह काम करेगा. आने वाले समय में एनसीएमसी कार्ड रहने के बाद और अलग-अलग प्रकार के कार्ड रखने की आवश्यकता नहीं होगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड से यात्रियों को जहां भी वे जायेंगे और जिस भी सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करते जाते हैं, उनमें एकीकृत पहुंच मिलेगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार विभिन्न क्षेत्रों में एकीकृत सेवाएं देने के लिए काम कर रही है ताकि नागरिकों के समय की बचत हो सके और जटिल प्रक्रियाओं को सरल बनाया जा सके. उन्होंने इस संदर्भ में फास्टैग, वन नेशन वन गैस ग्रिड, निर्बाध गैस आपूर्ति, जीएसटी और एक देश, एक राशन कार्ड जैसी बातों का जिक्र किया.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें