1. home Hindi News
  2. national
  3. nasa picture viral nasa shares picture of indian intern with hindu deities on social media viral pkj

NASA ने सोशल मीडिया पर शेयर की भारतीय इंटर्नट की हिंदू देवी देवताओं के साथ तस्वीर, वायरल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
nasa picture viral
nasa picture viral
twitter

नासा में इंटर्न कर रही भारतीय मूल की प्रतिमा राय की एक तस्वीर पर सोसल मीडिया में चर्चा तेज है. प्रतिमा की तस्वीर के पीछे हिंदू- देवी देवताओं की तस्वीर है. अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने यह तस्वीर अपने आधिकारिक टि्वटर अकाउंट पर साझा की है.

नासा ने दुनियाभर से लोगों से इंटर्नशिप के लिए आवेदन मंगाने के लिए यह तस्‍वीर ट्विटर पर पोस्‍ट की है. इस तस्वीर में कई देशों के इंटर्न को शामिल किया गया है. इस तस्वीर को लेकर प्रतिक्रिया देने वाले लोग दो गुटों में बटे हैं. कुछ लोग देवी देवताओं के साथ प्रतिमा की तस्वीर पर सवाल उठा रहे हैं जिसमें नासा के वैज्ञानिकों की सोच पर ही सवाल खड़े कर रहे हैं. तो वहीं कुछ लोग इन तस्वीरों की तारीफ कर रहे हैं और इसे अपने धर्म को मानने की आजादी बता रहे हैं.

नासा के द्वारा ट्वीट की गयी तस्वीर में प्रतिमा राय देवी सरस्‍वती, देवी दुर्गा, भगवान राम-सीता की मूर्तियों के साथ नजर आ रही हैं. इसके साथ ही एक शिव लिंग भी रखा है. प्रतिमा के पास लैपटॉप रखा है, जिसमें नासा का लोगो दिख रहा है. इसके साथ- साथ प्रतिमा ने जो टीशर्ट पहन रखा है उसमें भी नासा का लोगो है.

कई तरह की प्रतिक्रियाओं में एक प्रतिक्रिया स्किन डॉक्‍टर नामक यूजर की भी है जिसमें लिखा है, जो लोग इस तस्‍वीर का मजाक उड़ा रहे हैं, उनको बताना चाहूंगा कि हिजाब, बहुविवाह, बाल विवाह को चुनने की आजादी के नाम पर सम्‍मान दिया जाता है लेकिन एक हिंदू महिला अगर अपने धर्म का पालन कर रही है, तो उसे मूर्खता करार दिया जा रहा है. आपका पक्षपात महिला को और ज्‍यादा मजबूत बनाएगा. इस तस्वीर को 3 हजार 6 सौ से ज्यादा लोग ट्वीट कर चुके हैं. 17 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक किया है.

कौन हैं प्रतिमा

भारतीय मूल की प्रतिमा नासा ग्‍लेन रिसर्च सेंटर में सॉफ्टवेयर इंजिनियर को-ऑप इंटर्न है. उनके साथ उनकी बहन पूजा राय भी इंटर्नशिप कर रही हैं. दोनों ने एक साथ न्‍यूयॉर्क सिटी कॉलेज ऑफ टेक्‍नोलॉजी से पढ़ाई कर रही हैं.

नासा के सवाल जवाब में उन्होंने माना है कि वह भगवान पर विश्वास करती है. उन्‍होंने कहा कि 'हम जो भी करते हैं, भगवान उसे देख रहा होता है और सपने वाकई में सच हो सकते हैं. दोनों एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहीं है उनका प्रोजेक्ट Moon to Mars मिशन से जुड़ा है .

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें