1. home Hindi News
  2. national
  3. mata vaishno devi temple stampede leaders including pm narendra modi condoles mtj

वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ पर पीएम मोदी, खट्टर, कैप्टन अमरिंदर समेत इन नेताओं ने की ये प्रार्थना

वैष्णो देवी में भगदड़ के बाद एक दर्जन से अधिक मौतों पर पीएम नरेंद्र मोदी, मनोहर लाल खट्टर, कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत तमाम बड़े नेताओं ने दुख जताया है. जानें कैसे हुआ हादसा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
माता वैष्णो देवी में भगदड़ के बाद श्राइन बोर्ड ने लोगों की मदद की
माता वैष्णो देवी में भगदड़ के बाद श्राइन बोर्ड ने लोगों की मदद की
PTI

नयी दिल्ली/चंडीगढ़/श्रीनगर: वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ से हुई 12 लोगों की मौत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ पंजाब और हरियाणा के नेताओं ने शोक जताया है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और कई अन्य नेताओं ने जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ (Vaishno Devi Temple Stampede) में लोगों की मौत पर शोक जताया.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की जान जाने से अत्यंत दुखी हूं. शोकसंतप्त परिवारों के प्रति संवेदना. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.’ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट करके कहा, ‘जम्मू में माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ की खबर सुनकर दुख हुआ. भगवान दिवंगत आत्माओं को शांति दें. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं. हम किसी भी रूप में मदद करने के लिए तैयार हैं.’

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा, ‘माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ में अपनों को खोने वाले शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं. मैं घायलों के शीघ्र पूरी तरह से स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’

शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने भी इस घटना पर शोक प्रकट किया. शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख ने ट्वीट करके कहा कि वह कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ की घटना में बड़ी संख्या में लोगों की मौत से स्तब्ध हैं.

उन्होंने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की और घायल लोगों के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना की. वहीं, हरसिमरत कौर ने कहा कि इस दुख की घड़ी में उनकी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. गुरु साहिब दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें और घायलों को जल्द से जल्द ठीक करें. कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने भी इस घटना पर शोक व्यक्त किया.

ज्ञात हो कि जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णो देवी तीर्थ क्षेत्र में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गयी. एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गये. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने घटना की जांच के आदेश दिये हैं.

कुछ ही सेकेंड में मच गयी भगदड़

केंद्रशासित प्रदेश के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि घटनास्थल से मिली प्रारंभिक सूचना के अनुसार, कुछ युवाओं के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा हुआ और कुछ ही सेकेंड के भीतर भगदड़ की स्थिति पैदा हो गयी. पुलिस और प्रशासन ने तत्काल कार्रवाई करते हुए व्यवस्था बहाल कर ली, लेकिन उस वक्त तक नुकसान हो चुका था.

अधिकारियों ने बताया कि भगदड़ शुक्रवार की रात करीब ढाई बजे मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई. माता वैष्णो देवी मंदिर जम्मू से करीब 50 किलोमीटर दूर त्रिकुट पर्वत पर स्थित है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थिति की जानकारी लेने के लिए जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्रियों-जितेंद्र सिंह तथा नित्यानंद राय से बात की.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें