18.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

राहुल गांधी फिर निकालेंगे यात्रा! लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने बनाई खास रणनीति

नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक का आयोजन किया गया. मल्लिकार्जुन खरगे ने आगे कहा कि पूरा देश देख रहा है कि भाजपा बिना चर्चा-बहस के अहम विधेयकों को मनमाने ढंग से पास कराने के लिए लोकतंत्र का गला घोंट रही है. जानें लोकसभा चुनाव को लेकर क्या बनाई गई रणनीति

विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनाई है. गुरुवार को नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक का आयोजन हुआ. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में चार घंटे तक चली बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत 76 सदस्यों ने हिस्सा लिया. बैठक में 2024 के लोकसभा चुनाव, विधानसभा चुनाव के नतीजों और देश के वर्तमान राजनीतिक हालात को लेकर चर्चा हुई. बैठक के अंत में विपक्षी सांसदों के निलंबन की निंदा करते हुए सर्वसम्मति से प्रस्ताव भी पारित किया गया. कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक शुरू करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बताया कि अभी हाल ही में हुए विधानसभा के नतीजों की समीक्षा के साथ पार्टी द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं. लोकसभा चुनाव को लेकर इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक दिल्ली में हुई थी. हमें समान विचारों वाले साथियों के साथ समन्वय बनाते हुए ज़्यादा से ज़्यादा सीटों पर जीत हासिल करनी है. पांच सदस्य वाली एक नेशनल अलायंस कमेटी गठित की गई है, जो अन्य दलों के साथ गठबंधन की रूपरेखा तय करेगी. लोकसभा की तैयारियों के मद्देनजर लगभग 24 राज्यों के साथ समीक्षा बैठक हो चुकी है. हम लोकसभा सीटों पर जल्द ही कोऑर्डिनेटर्स भी नियुक्त करेंगे.

देश की संपदा चंद कारोबारियों के हाथों में

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आगे कहा कि पूरा देश देख रहा है कि भाजपा बिना चर्चा-बहस के अहम विधेयकों को मनमाने ढंग से पास कराने के लिए लोकतंत्र का गला घोंट रही है. मौजूदा संसद सत्र में अब तक दोनों सदनों में इंडिया गठबंधन के सांसदों का जिस तरह निलंबन किया गया है, वो दुर्भाग्यपूर्ण है. देश की संपदा चंद कारोबारियों के हाथों सौंपी जा रही है. हमें बेरोजगारी, महंगाई, आम लोगों के सवालों को आगे रखना है. जातिगत जनगणना और महिला आरक्षण अहम मुद्दा रहेगा. हम चाहते हैं कि महिला आरक्षण तत्काल लागू हो और ओबीसी महिलाओं को आरक्षण के दायरे में लाया जाए. पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा उनसे राहुल गांधी से पूर्व से पश्चिम भारत जोड़ो यात्रा करने का आग्रह का हवाला देते हुए खरगे ने कहा कि कई महीनों से उनके सामने एक स्वर में लगातार यह मांग रखी जा रही है. कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के उपरांत कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कांग्रेस संचार विभाग के प्रभारी महासचिव जयराम रमेश, कांग्रेस संचार विभाग में मीडिया और पब्लिसिटी के चेयरमैन पवन खेड़ा के साथ एक पत्रकार वार्ता को संबोधित किया.

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई

केसी वेणुगोपाल ने बताया कि कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई. बैठक में अभी हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों, 2024 के लोकसभा चुनाव और देश के वर्तमान राजनीतिक हालात को लेकर चर्चा हुई. विधानसभा चुनावों के नतीजों पर केसी वेणुगोपाल ने कहा कि तेलंगाना में कांग्रेस की जीत एक उल्लेखनीय उपलब्धि है. छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बेहतर नतीजों की उम्मीद थी, मगर कांग्रेस चुनाव हार गई. राज्यों के प्रभारियों ने चुनाव नतीजों के बारे में बताया. इन तीनों राज्यों में कांग्रेस पार्टी काफी मजबूत है, तीनों राज्यों में कांग्रेस का वोट प्रतिशत बरकरार है. इसलिए लोकसभा चुनाव का सामना करने के लिए चिंता करने का कोई मतलब नहीं है.

Also Read: कांग्रेस की यूपी जोड़ो यात्रा से राहुल-प्रियंका गांधी क्यों बना रहे दूरी, अजय राय पर ज्यादा भरोसा या डर है वजह

कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव पर ध्यान केंद्रित करेगी

लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव पर ध्यान केंद्रित करने जा रही है. बिना किसी देरी के जल्द ही लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों का फैसला कर लिया जाएगा. इसी माह स्क्रीनिंग कमेटी और अगले एक-दो दिन में मेनिफेस्टो कमेटी का गठन किया जाएगा. पिछले तीन महीनों से लोकसभा चुनाव के संबंध में राज्य स्तर की समीक्षा की जा रही है. 23 राज्यों की समीक्षा हो चुकी है और अन्य चार राज्यों की समीक्षा इसी महीने हो जाएगी. जनवरी 2024 से प्रत्येक राज्य में राज्य स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित किया जाएगा. इन सम्मेलनों में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और अन्य नेता संबोधित करेंगे. सदन से विपक्षी सांसदों के निलंबन पर केसी वेणुगोपाल ने कहा कि देश का मूड भाजपा के खिलाफ है. 146 सांसदों को संसद से निलंबित करने का भाजपा का इरादा यह संदेश देना है कि केवल एक ही पार्टी इस देश पर शासन करने के योग्य है. लोकतंत्र की सुंदरता एक सरकार, एक मजबूत विपक्ष और एक जीवंत मीडिया में निहित है. लेकिन दुर्भाग्य से यह सरकार विपक्ष और जीवंत मीडिया नहीं चाहती. भाजपा केवल तानाशाही चाहती है. कांग्रेस पार्टी और इंडिया गठबंधन इस तानाशाही के खिलाफ लड़ने जा रहे हैं.

Also Read: क्या फिर जाएगी राहुल गांधी की सांसदी? PM मोदी के खिलाफ ‘जेबकतरा’ वाले बयान पर HC ने EC को दिया ये निर्देश

इस दौरान केसी वेणुगोपाल ने यह भी बताया कि 28 दिसंबर को कांग्रेस पार्टी के स्थापना दिवस पर नागपुर में विशाल रैली का आयोजन किया जा रहा है. कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता इस रैली में शामिल होंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें