1. home Home
  2. national
  3. lockdown in jharkhand bihar up haryana delhi bengal here details amh

Lockdown Updates: झारखंड में लॉकडाउन ? इन राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, जानें लेटेस्ट अपडेट

मध्यप्रदेश के बाद अब यूपी सरकार ने भी नाइट कर्फ्यू लगाया है. वहीं झारखंड में भी आज हेमंत सरकार कुछ ठोस निर्णय ले सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Lockdown News
Lockdown News
प्रभात खबर

Lockdown Latest Updates : कोरोना संकमण के बढते मामलों के बीच कई राज्यों ने आंशिक लॉकडाउन लगा दिये हैं. जहां देश में ओमिक्रॉन संक्रमण के बढ़ते खतरे और तीसरी लहर की आशंका के बीच मध्यप्रदेश के बाद अब यूपी सरकार ने भी नाइट कर्फ्यू का ऐलान पिछले दिनों किया. वहीं झारखंड में भी आज हेमंत सरकार कुछ ठोस निर्णय ले सकती है.

लॉकडाउन से बचने के लिए लोग सहयोग

कर्नाटक में सोमवार को ओमिक्रॉन के 10 नये केस मिले हैं. इसके बाद यहां अब तक कोरोना के नये वैरिएंट के 76 मामले मिल चुके हैं. इधर कर्नाटक और उसके सीमावर्ती राज्यों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने रविवार को लोगों से आग्रह किया कि संक्रमण रोकने और लॉकडाउन की स्थिति से बचने के लिए सरकार का सहयोग करें.

बंगाल ने स्कूल, कॉलेज बंद किये

पश्चिम बंगाल सरकार ने संक्रमण के मामलों में भारी वृद्धि के चलते सोमवार से यानी आज से सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने और कार्यालयों में कर्मियों की उपस्थिति 50 प्रतिशत तक सीमित करने के आदेश के साथ कोविड संबंधी प्रतिबंधों को फिर लागू कर दिया है. साथ ही मुंबई और नयी दिल्ली से उड़ानें सप्ताह में केवल दो बार (सोमवार और शुक्रवार) चलेंगी.

आज झारखंड में आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक

कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक सोमवार को यानी आज होगी. प्रोजेक्ट भवन में शाम चार बजे से होनेवाली बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन करेंगे. इसमें राज्य के ग्रामीण और शहरी इलाकों में भीड़ इकट्ठा होने देने से रोकने की रणनीति तय की जायेगी. लॉकडाउन का स्वरूप निर्धारित किया जायेगा. बैठक में 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों व युवाओं को संक्रमण से बचाने पर विशेष चर्चा की जायेगी. इसके लिए शिक्षण संस्थानों को तत्काल बंद करने का निर्णय लिया जा सकता है. इसके अलावा कार्यालयों समेत सार्वजनिक जगहों पर लोगों की संख्या नियंत्रित करने के लिए भी विचार कर फैसला लिया जायेगा.

हरियाणा में सख्तियां बढ़ाई गई

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है कि सरकार ने नई पाबंदियां लगाने का काम किया हैं. ज़िलों को दो हिस्सों में बांटा गया है, जहां ज़्यादा संक्रमण है उनको A कैटेगरी में रखा है उसमें गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, अंबाला, पंचकुला है. यहां बाज़ार 5 बजे बंद हो जाएंगे और सभी दफ़्तर 50% क्षमता के साथ चलेंगे. आगे कोरोना संकमण के बढते मामलों के बीच हरियाणा के गृह मंत्री ने कहा कि स्कूल कॉलेज, पॉलिटेक्निक, कोचिंग सेंटर, क्रेच, आंगनबाड़ियों को प्रदेश में बंद करने का निर्णय लिया गया है. बिना वैक्सीन के लोगों को दफ्तर, रेस्टोरेंट, बैंकट हॉल जहां भी लोग इकट्ठा होते हैं वहां पर जाने की इजाज़त बंद कर दी गई है. यदि संक्रमण बढ़ेगा तो सख्तियां बढ़ाई जाएंगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें