1. home Hindi News
  2. national
  3. kya sasta kya mehanga all you need to know about price high and low after finance minister nirmala sitharaman budget 2021 avh

Budget 2021 Highlights : वित्त मंत्री के बजट में क्या सस्ता हुआ क्या महंगा? जानिए बजट 2021 की खास बातें

निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2021 को संसद में पेश किया है, इस बजट में कई चीजों के महंगे होने के संकेत मिल रहे हैं. वित्तमंत्री ने बजट के अंत में कई चीजों के कस्टम ड्यूटी में बदलाव करने की बात कही है, जिससे आम लोगोंं को बड़ी राहत मिल सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Budget 2021
Budget 2021
prabhat khabar

Budget News in Hindi : निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2021 को संसद में पेश किया है, इस बजट में कई चीजों के महंगे होने के संकेत मिल रहे हैं. वित्तमंत्री ने बजट के अंत में कई चीजों के कस्टम ड्यूटी में बदलाव करने की बात कही है, जिससे आम लोगोंं को बड़ी राहत मिल सकती है.

वित्तमंत्री ने संसद ऐलान करते हुए कहा कि मोबाइल पार्ट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाया जाएगा, जिसके बाद माना जा रहा है कि मोबाइल से जुड़ी सामानों की कीमत बढ़ेगी. वहीं चमड़े के जूते और बैग के दाम में भी बढ़ोतरी के संकेत हैं. इसके अलावा, रत्न की कीमत में भी बढ़ोतरी होगी, जबकि सोने की कीमत में कमी आने के संकेत है.

इन चीजों की कीमत होगी सस्ती- 2021 के केंद्रीय बजट पेश होने के बाद सोने और चांदी के भाव गिरने के संकेत है. बताया जा रहा है कि देशभर में अब ज्वैलरी के दामों में गिरावट दर्ज की जाएगी. वहीं नायलन के कपड़े, स्टील के बर्तन और पेंट सस्ता होगा. इसके अलावा, सरकार ने पेट्रोल पर भी कृषि सेस लगाया है.

ये सामान होगा महंगा-

- बजट के ऐलान के बाद मोबाइल और चार्जर महंगा होगा.

- बजट 2021 पेश होने के बाद अब तांबे का सामान महंगा होगा.

- बजट के बाद अब सूती कपड़े, रत्न की कीमत में बढ़ोतरी होगी.

- बजट 2021 में निर्मला सीतारमण ने संकेत दिए कि इलेक्ट्रॉनिक सामान, सोलर इन्वर्टर का सामान महंगा हो जाएगा.

- बजट पेश होने के बाद लेदर के जूते, बैग आदि सामान महंगा हो जाएगा.

- नए बजट के आने के बाद अब यूरिया, डीएसपी खाद महंगी हो जाएगी.

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सोना-चांदी से कस्टम ड्यूटी को घटाया गया है. हालांकि एक अक्टूबर से देश में नई कस्टम नीति लागू हो रही है. अभी सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी 12.5% है जिसे घटाकर 7.5% मोदी सरकार ने कर दिया है. भारत में सोने-चांदी का आयात भारी मात्रा में किया जाता है.

Posted By : Avinish kumar mishra

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें