1. home Hindi News
  2. national
  3. isro scientist tapan mishra claims to be poisoned in a facebook post who is enemy of indian scientists abk

भारतीय वैज्ञानिकों का दुश्मन कौन? ISRO के साइंटिस्ट तपन मिश्रा ने लगाया जहर देने का आरोप, फेसबुक पोस्ट वायरल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ISRO के साइंटिस्ट तपन मिश्रा (फाइल फोटो)
ISRO के साइंटिस्ट तपन मिश्रा (फाइल फोटो)
सोशल मीडिया

भारतीय वैज्ञानिकों ने सफलता के नए कीर्तिमान गढ़े हैं. क्या आपको पता है कि भारतीय वैज्ञानिक खतरे से भी घिरे रहते हैं. इसरो के एक बड़े वैज्ञानिक और अहमदाबाद स्पेस एप्लीकेशन सेंटर के पूर्व निदेशक तपन मिश्रा को जहर दिया गया था. तपन मिश्रा ने फेसबुक पोस्ट में 2017 में जहर देने का दावा किया है. उन्होंने पोस्ट में लिखा है पता नहीं जहर किसने और किस कारण दिया.उनकी पोस्ट वायरल हो गई है.

बेंगलुरू में नाश्ते में मिलाकर दिया जहर

भारतीय वैज्ञानिक तपन मिश्रा ने फेसबुक पोस्ट में जिक्र किया है कि बेंगलुरू में प्रमोशन इंटरव्यू के समय नाश्ते में जहर मिलाकर दिया गया. उन्हें दिया गया जहर एक इनऑर्गेनिक ऑर्सेनिक था. इसकी एक ग्राम मात्रा भी किसी इंसान की जान लेने के लिए काफी होती है. तपन मिश्रा के मुताबिक उन्हें दो साल तक लगातार इलाज कराना पड़ा था. उन्हें दिया गया जहर काफी खतरनाक था. बावजूद उनकी जान बच गई.

Long Kept Secret We, in ISRO, occasionally heard about highly suspicious death of Prof. Vikram Sarabhai in 1971. Also...

Posted by Tapan Misra on Tuesday, January 5, 2021

वैज्ञानिकों की मौत पर भी उठाए सवाल

जनवरी में रिटायर होने जा रहे वैज्ञानिक तपन मिश्रा के मुताबिक देश के लोगों को सच्चाई का पता चलना चाहिए. लोग जान सकें कि उनके साथ क्या-क्या हुआ था? तपन मिश्रा ने फेसबुक पोस्ट में इसरो के वैज्ञानिकों की मौत का भी जिक्र किया है. उनकी पोस्ट में लिखा गया है साल 1971 में प्रोफेसर विक्रम साराभाई की मौत भी संदिग्ध थी. 1999 में वीएसएससी के निदेशक डॉ. एस श्रीनिवासन की मौत पर भी सवाल उठाए गए थे. जबकि,1994 में श्री नांबीनारायण का केस हमारे सामने आया था.

फेसबुक पोस्ट में इलाज की जानकारी

तपन मिश्रा की मानें तो उन्हें नहीं पता था वो भी इसका एक हिस्सा बनेंगे. 23 मई 2017 को उन्हें जानलेवा आर्सेनिक ट्राइऑक्साइड दिया गया था. इसके बाद से वो पिछले दो साल से लगातार बुरी हालत में हैं. तपन मिश्रा के मुताबिक उन्हें इलाज के लिए अहमदाबाद अस्पताल में एडमिट कराया गया था. उन्होंने जायडस कैडिला अहमदाबाद, टाटा मेमोरियल अस्पताल मुबंई और एम्स दिल्ली में भी अपना इलाज करवाया है. उन्होंने अपनी जांच रिपोर्ट, तसवीर और एम्स का पर्चा भी फेसबुक पोस्ट में अटैच किया है.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें