1. home Hindi News
  2. national
  3. indian army rescued 3 chinese nationals who lost their way in north sikkim plateau area on 3 sept 2020 aml

सीमा पर तनाव के बीच सेना ने बचाई चीनी नागरिकों की जान, खिलाया खाना, दिये गर्म कपड़े

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

नयी दिल्ली : भारत और चीन के बीच तनाव (India China Tension) अब भी चरम पर है. दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने के लिए वार्ताएं आयोजित हो रही हैं. इस बीच भारतीय सेना (Indian Army) का एक मानवीय चेहरा सामने आया है. सिक्किम में भारतीय सेना के जवानों ने मुसीबत में फंसे कुछ चीनी नागरिकों की मदद की. रास्ता भटक गये इन तीन नागरिकों को सेना ने मदद पहुंचाई और उनकी जान बचाई.

भारतीय सेना की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, चीन के तीन नागरिक, जिसमें एक महिला भी शामिल थी, गत तीन सितंबर को उत्तरी सिक्किम में 'जीरो डिग्री' तापमान के दौरान परेशानी में थे. करीब 17,500 फीट की ऊंचाई पर उत्तरी सिक्किम के पठार क्षेत्र में ये तीनों चीनी नागरिक रास्ता भटक गये थे. तब भारतीय जवानों ने उनकी मदद की थी.

जीरो डिग्री से भी कम तापमान में रास्ता भटक जाने की वहज से तीनों के जान के लाले पड़े थे. जब भारतीय जवानों ने उनकी परेशानी देखी तो सभी को खाना और गर्म कपड़े दिये. इसके साथ ही उनके लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था करते हुए उन्हें अन्य चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी.

जब वे सभी कुछ सामान्य हुए तो उन्हें सेना ने रास्ता भी बताया. बता दें कि 15-16 जून को लद्दाख की गलवान घाटी में एलएसी पर हुई इस झड़प में भारतीय सेना के एक कर्नल समेत 20 सैनिक शहीद हो गये थे. भारत का दावा है कि इस संघर्ष में 35 चीनी सैनिक भी मारे गये थे, लेकिन चीन ने इसकी पुष्टि नहीं की है. तब से ही दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है. तनाव को कम करने के लिए कई स्तर की वार्ताएं हो चुकी हैं, लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकला है.

विवाद निबटाने के लिए पहल करना चाहता है अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जोर देते हुए कहा कि भारत-चीन सीमा पर हालात ‘बहुत ही खराब' हैं और चीन अधिक मजबूती के साथ ‘इसे बढ़ाने जा रहा है.' उन्होंने कहा कि वह इस मामले में शामिल होना और मदद करने चाहेंगे. व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने शुक्रवार को कहा, ‘सीमा पर चीन और भारत के बीच हालात बहुत खराब हैं.'

Posted by: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें