1. home Hindi News
  2. national
  3. india china standoff live updates lac border latest news arunachal pradesh people abducted by pla of china congress leader claimed amh

India-China Border Updates : 5 भारतीयों को उठा ले गई चीनी सेना ? अरुणाचल प्रदेश के कांग्रेस विधायक ने किया बड़ा दावा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
India China Border Updates
India China Border Updates
pti

लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच कांग्रेस के एक विधायक ने बड़ा दावा किया है. अरुणाचल प्रदेश के कांग्रेस विधायक निनॉन्ग एरिंग ने चौंकाने वाला दावा करते हुए ट्वीट किया कि चीनी सैनिकों ने 5 भारतीयों का अपहरण कर लिया है. एरिंग ने बताया कि प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले के 5 लोगों को कथित तौर पर पीएलए के जवान उठाकर ले गये हैं.

आपको बता दें कि पांच महीने पहले भी ऐसी ही घटना हुई थी. विधायक ने पीएमओ को टैग करते हुए मांग की कि पीएलए और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन पर कार्रवाई की जानी चाहिए.

'द अरुणाचल टाइम्स' में इस संबंध में एक खबर भी प्रकाशित की गई है. खबर के अनुसार, अगवा किए गए पांचों लोग तागिन समुदाय से संबंधित हैं. वे लोग जंगल में शिकार के लिए गए थे, जहां से इन्हें चीनी सेना उठाकर ले गई.

घटना जिले के नाचो इलाके की : अपहृत लोगों के परिवारों ने बताया कि यह घटना शुक्रवार को जिले के नाचो इलाके में हुई. लापता लोगों के साथ गए दो लोग किसी तरह बचकर आने में कामयाब हुए और उन्होंने पुलिस को घटना की जानकारी दी. पुलिस अधीक्षक तरु गुस्सर ने कहा, मैंने नाचो पुलिस थाने के प्रभारी को इलाके में तथ्यों की पुष्टि करने के लिए भेजा है और तत्काल रिपोर्ट देने को कहा है. हालांकि, रिपोर्ट रविवार सुबह तक ही मिल पाएगी. चीनी सेना द्वारा कथित तौर पर जिन लोगों का अपहरण किया गया है, उनकी पहचान तोच सिंगकम, प्रसात रिगलिंग, दोंगतू इबिया, तनू बाकर और नागरु दिरी के तौर पर की गई है और पांचों तागिन समुदाय के हैं.

भारत-चीन सीमा पर हालात बहुत खराब हैं: इधर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जोर देते हुए कहा कि भारत-चीन सीमा पर हालात ‘‘बहुत ही खराब'' हैं और चीन अधिक मजबूती के साथ ‘‘इसे बढ़ाने जा रहा है''. उन्होंने कहा कि वह इस मामले में शामिल होना और मदद करने चाहेंगे. व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने शुक्रवार को कहा, सीमा पर चीन और भारत के बीच हालात बहुत खराब हैं. ट्रंप ने दोहराया कि वह इस बारे में भारत और चीन दोनों से बात कर रहे हैं.

एलएसी पर हालात नाजुक और गंभीर, हर चुनौती के लिए सेना तैयार : चीन के साथ नये सिरे से बढ़े तनाव के बीच थलसेना अध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे लद्दाख दौरे पर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने सेना की तैयारियों का जायजा लिया. सेना प्रमुख ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर हालात नाजुक है और भारतीय सेना ने चीन की चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. उन्होंने बताया कि क्षेत्र में सेना की उचित तैनाती की गयी है व अधिकारी व जवान हर प्रकार के हालात का सामना करने के लिए सक्षम हैं. दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन लेह में थलसेना प्रमुख ने कहा कि एलएसी पर चीन की हरकतों को देखते हुए सुरक्षा को पुख्ता बनाने के लिए हर संभव कदम उठाये गये हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें