1. home Hindi News
  2. national
  3. india weather forecast updates cold alert in delhi heavy snowfall predictions in jammu kashmir imd mausam ka alert smb

Weather Forecast : दिल्ली में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान, पहाड़ों पर बर्फबारी का सिलसिला जारी, जानिए अपने राज्य का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर में बर्फबारी की वजह से गाड़ियों और सड़कों पर बर्फ की मोटी परत जमी हुई है.
जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर में बर्फबारी की वजह से गाड़ियों और सड़कों पर बर्फ की मोटी परत जमी हुई है.
ANI PIC

Weather Forecast देश में खासकर उत्तर भारत में ठंड का असर दिखने लगा है. दिल्ली की बात करे तो वहां आज यानि बुधवार को लगातार चौथे दिन बारिश हुई है. साथ ही राष्ट्रीय राजधानी और एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में ओले भी गिरे की खबर है. जबकि, जम्मू-कश्मीर में बर्फ का तूफान आने का अलर्ट जारी किया गया है.

उधर, उत्तरी भारत की बात करें तो पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भागों, उत्तरी और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद जतायी गयी थी. हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी हो रही है.

दिल्ली में लगातार चौथे दिन हुई बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, बुधवार की सुबह करीब साढ़े सात बजे दक्षिणी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई. बादल छाए रहने के कारण दृश्यता काफी घट गयी और कुछ देर में हुई भारी बारिश के कारण मुख्य सड़कों पर जलजमाव के कारण यातायात बाधित हुआ. बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री बढ़कर 13.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

वहीं, दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था, जो 15 साल में जनवरी में सबसे कम था. घना कोहरा छाए रहने के कारण दृश्यता शून्य मीटर हो गयी थी. मौसम विभाग के अधिकारियों की माने तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी हो रही है. इससे आगामी दिनों में न्यूनतम तापमान में चार से पांच डिग्री की गिरावट का अनुमान जताया गया है. वहीं, अगले दो दिनों तक दिल्ली में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान भी जताया जा रहा है.

जम्मू कश्मीर के मौसम का हाल

जम्मू में पिछले तीन दिन से हो रही मूसलाधार बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इससे पहले जम्मू में भारी हिमपात एवं तेज बारिश के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग को रविवार को यातायात के लिये बंद कर दिया गया था. बारिश के कारण कई स्थानों पर भूस्खलन की घटना भी हुई है. मौसम विभाग की माने तो बुधवार सुबह बारिश के रुक जाने से लोगों को राहत मिली. भारी बारिश से तवी नदी उफान पर आ गयी है, लेकिन अभी यह खतरे के निशान से नीचे बह रही है.

कश्मीर घाटी में विमानों का परिचालन रद्द

कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग तथा मुगल रोड बंद रहने और विमानों का आवागमन निलंबित रहा. इस कारण लगातार चौथे दिन भी देश के शेष हिस्सों से घाटी का संपर्क कटा रहा. रविवार को शुरू हुई बर्फबारी का सिलसिला घाटी के कई इलाकों में अब भी जारी है. भारी बर्फबारी और कम दृश्यता की वजह से श्रीनगर हवाईअड्डे पर चौथे दिन भी विमानों का परिचालन बहाल नहीं होने की खबर है. अगले 24 घंटे में जम्मू-कश्मीर के दूरदराज इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी का अनुमान है. लेकिन, 7 से 14 जनवरी तक भारी बर्फबारी की संभावना नहीं है.

राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी

राजस्थान के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश के बावजूद राज्य के अधिकतर हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, माउंट आबू में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस कम और जैसलमेर में 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान में आने वाले 24 घंटे के दौरान कई जिलों में घने कोहरे की संभावना जतायी गयी है.


Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें