1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopen latest news updates 50 school teachers test report corona positive in karnataka me schools band smb

School Reopen News : गुजरात में 11 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, कर्नाटक में शिक्षकों तक पहुंचा कोरोना, जानिए स्कूलों के लिए क्या है नियम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen Latest News Update: गुजरात सरकार ने कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को 11 जनवरी से फिर से खोलने का लिया निर्णय.
School Reopen Latest News Update: गुजरात सरकार ने कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को 11 जनवरी से फिर से खोलने का लिया निर्णय.
PTI FILE PIC

School Reopen In Gujarat: भारत में कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी यूज की मंजूरी के बीच संक्रमण के डर से बंद पड़े स्कूलों के खुलने का सिलसिला शुरू हो गया है. इसी कड़ी में अब गुजरात सरकार ने कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को 11 जनवरी से फिर से खोलने का निर्णय लिया है. गुजरात में 11 जनवरी से स्कूल खोलने से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

इस संबंध में न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, शिक्षा मंत्री शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने घोषणा की है कि गुजरात में कोरोना से संबंधित दिशानिर्देशों का पालन कराते हुए कक्षा 10 एवं कक्षा 12 के छात्रों के लिए 11 जनवरी से स्कूलों को फिर से खोला जाएगा. गौर हो कि इससे पहले गुजरात में 23 नवंबर से स्कूलों के खोले जाने की घोषणा हुई थी. लेकिन, संक्रमण के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने अपने इस फैसले को निरस्त कर दिया था.

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए बीते दिनों स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया गया था. हालांकि, देश भर में अब कोरोना मरीजों के ज्यादा संख्या में ठीक होने की खबरों के बीच स्कूलों को धीरे-धीरे खोलने पर विचार किया जाने लगा है.

कर्नाटक में 50 से ज्यादा शिक्षक मिले कोरोना पॉजिटिव, स्कूल बंद

कर्नाटक में स्‍कूल खुलते ही चौंकाने वाली खबर सामने आयी है. जहां 50 से ज्यादा टीचर की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आयी है. इस खबर के बाद सूबे के स्कूलों में हड़कंप मच गया है. गौर हो कि कर्नाटक में स्कूल एक जनवरी को ही खुले थे. हालांकि, मामला सामने के बाद आनन-फानन में कई स्कूलों को बंद कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक, बेलागावी में 22 टीचर कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं, जिन्हें होम कोरेंटिन में रखा गया है. बेलगावी तालुक के कदोली गांव के एक टीचर में कोरोना के लक्षण पाये जाने के बाद स्कूल को बंद कर दिया गया है.

स्कूल के लिए ये नियम

- फर्नीचर, स्टेशनरी, कैंटीन, लैब के साथ ही पूरा परिसर और क्लास रूम का रोज सैनिटाइजेशन होगा.
- एक क्लास में एक दिन 50 फीसदी ही बच्चे ही बैठेंगे. दूसरे दिन बाकी के बच्चों की पढ़ाई होगी. दो स्टूडेंट्स के बीच 6 फीट की दूरी अनिवार्य होगी.
- कोई भी स्टूडेंट अपने अभ‍िभावक की ब‍िना ल‍िख‍ित अनुमत‍ि के स्कूल नहीं आ सकेगा.
- सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाएगा. प्रयास ये रहेगा कि अभिभावक खुद बच्चे को लाएं और लेकर जाएं.
- बच्चे को यूनिफार्म में फुल आस्तीन की शर्ट, फुल पैंट और जूते-मोजे पहनना जरूरी होगा.
- गाइडलाइंस का पालन बहुत अनिवार्य होगा. क्लासरूम में मास्क उतारने की अनुमति नहीं होगी.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें