1. home Hindi News
  2. national
  3. india coronavirus cases and death updates nearly one crore covid19 patients defeated coronavirus in india before vaccination smb

कोरोना वायरस के न्यू स्ट्रेन से हड़कंप के बीच भारत के लिए राहत की खबर, अब तक करीब एक करोड़ हुए ठीक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत में संक्रमण से अब तक करीब एक करोड़ हुए ठीक
भारत में संक्रमण से अब तक करीब एक करोड़ हुए ठीक
फाइल फोटो

Coronavirus Cases And Death Updates दुनिया भर में कोरोना वायरस के न्यू स्ट्रेन को लेकर मचे हड़कंप के बीच भारत से एक राहत देने वाली खबर सामने आयी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया है कि देश में एक दिन में कुल सक्रिय मामलों में 12,917 की कमी आयी है. वहीं, भारत में संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या एक करोड़ के करीब पहुंच रही है. अभी तक ठीक हुए लोगों की संख्या 99,75,958 है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने जानकारी देते हुए बताया कि सक्रिय मामले 6 महीने के बाद 2,50,000 से कम हो गये हैं. वहीं, पिछले 11 दिनों से कोरोना से रोज 300 से कम लोगों की मौत हो रही है. जबकि, पॉजिटिविटी रेट 6 प्रतिशत से भी कम हो गया है.

कोरोना संबंधी आंकड़ा देते हुए राजेश भूषण ने बताया कि पिछले पांच सप्ताह में ठीक होने वाले लोगों की संख्या प्रतिदिन सामने आने वाले संक्रमण के नये मामलों से अधिक हो गयी हैं. उन्होंने कहा कि इस समय कोरोना के सक्रिय मरीजों में से 43.96 प्रतिशत मरीज स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों में हैं, जबकि 56.04 प्रतिशत घरों पर कोरेंटिन में है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने साथ ही कहा कि कोविड वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को लेकर जिस दिन मंजूरी मिली, उसके 10 दिन के भीतर टीकाकरण शुरू होने की पूरी तैयारी है. उन्होंने कहा कि कोविन प्लेटफॉर्म हमने भारत में बनाया है, लेकिन ये विश्व के लिए है. जो भी देश इसका इस्तेमाल करना चाहेंगे भारत सरकार इसमें उनकी मदद करेगी.

राजेश भूषण ने बताया कि वैक्सीन लेने के बाद अगर उसका कोई बुरा प्रभाव होता है, तो उसकी ​रियल टाइम रिपोर्टिंग के लिए कोविन वैक्सीन डिलीवरी मैनेजमेंट सिस्टम में प्रावधान किया गया है. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए सेशन बांटने की पूरी प्रकिया इलेक्ट्रॉनिकली होगी. लाभार्थी को वैक्सीनेशन हुआ ये डिजिटली रिकॉर्ड किया जाएगा और उसे अगला डोज लेने कब आना है इसकी जानकारी भी उसे डिजिटली मिलेगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि हेल्थ वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर को कोविन प्लेटफॉर्म (वैक्सीनेशन के लिए) पर अपना पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं होगी. उनका डाटा पहले ही रिकॉर्ड किया जा चुका है.

इन सबके बीच स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, केरल में आज कोरोना के 5,615 नये मामले रिपोर्ट हुए और 24 लोगों की मौत हुई है. यहां अब तक कुल 3,184 की मौत हुई है. वहीं, दिल्ली में आज कोरोना के 442 नये मामले सामने आये हैं और 12 लोगों की मौत हुई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब तक 10,609 की मौत हुई है. जबकि, भारत में अब तक कोरोना के नये वेरिएंट के 71 मामले सामने आये हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यूके के नये स्ट्रेन का वैक्सीन के असर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें