1. home Hindi News
  2. national
  3. new coronavirus strain update union civil aviation minister hardeep singh puri on limited resumption of flights between india and united kingdom latest news in hindi smb

ब्रिटेन से आने वाले हर यात्री को कराना होगा RTPCR टेस्ट, भारत ने कुल उड़ानों की संख्या घटाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Union Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri
Union Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri
ANI PIC

New Coronavirus Strain In India Latest Update भारत में कोरोना वायरस के न्यू स्ट्रेन के संक्रमण को देखते हुए ब्रिटेन को जाने वाली उड़ानों की संख्या घटा दी है. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को ये जानकारी दी. यूके से आने वाली फ्लाइटों के 8 जनवरी से शुरू होने पर नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि हमने फैसला किया था कि हफ्ते में 60 फ्लाइट की बजाए 30 फ्लाइट ही चलें. आगे अगर लगेगा कि हमें कोई और कदम उठाने हैं तो हम उन पर विचार करेंगे.

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि ये कि सफर से 72 घंटे पहले का टेस्ट काफी नहीं होगा. इसलिए हमने आने पर भी एक टेस्ट करने के लिए ​कहा है. अगर टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आती है, तो घर में 7 दिन अनिवार्य क्वारेंटिन करने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा कि ये फैसला स्वास्थ्य मंत्रालय की विशेषज्ञ कमेटी ने लिया है.

गौर हो कि कि नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा था कि भारत से ब्रिटेन के लिए उड़ान सेवा छह जनवरी से बहाल होगी. वहीं, उस देश से यहां के लिए विमान परिचालन आठ जनवरी से पुन: शुरू होगा. हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि हमने उपलब्ध तथ्यों के आकलन के आधार पर भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच नागरिक उड्डयन यातायात को सीमित करने पर निर्णय लिया है.

इससे पहले पुरी ने ट्वीट कर कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच उड़ानों की बहाली, भारत से ब्रिटेन के लिए छह जनवरी 2021 को. ब्रिटेन से भारत के लिए आठ जनवरी, 2021 को. हर सप्ताह 30 उड़ानों का परिचालन होगा. 15 भारतीय विमानन कंपनियों द्वारा और इतनी ही ब्रिटिश कंपनियों द्वारा. उन्होंने कहा, यह कार्यक्रम 23 जनवरी 2021 तक वैध रहेगा. आगे की संख्या के बारे में समीक्षा के बाद विचार किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि भारत ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन के सामने आने के बाद 23 दिसंबर से सात जनवरी तक दोनों देशों के बीच सभी यात्री उड़ानों को निलंबित कर दिया था. वैज्ञानिकों के अनुसार कोरोना का नया स्ट्रेन 70 फीसदी अधिक संक्रामक है और कई देशों ने इसके चलते वहां की उड़ानों पर रोक लगायी है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें