1. home Hindi News
  2. national
  3. holiday list april 2021 festival list of april month ram navami sarhul chaitra navratri mahaveer jayanti check complete list of holidays here sry

Holiday List April 2021 : अप्रैल में होगी छुट्टियों की बौछार, 21 को रामनवमी, झारखंड में 15 अप्रैल को मनाया जाएगा सरहुल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अप्रैल 2021 में है छुट्टियों की भरमार
अप्रैल 2021 में है छुट्टियों की भरमार
Internet

अप्रैल का महीना शुरू हो चुका है. अप्रैल महीने में ना केवल हिंदू धर्म के बल्कि ईसाईयों और जैनियों के भी त्योहार होने वाले हैं. इस महिने इतने सारे त्योहार है, जिसके बहाने ढेर सारी छुट्टियां मनाने का मौका मिलने वाला है. वैसे कई त्योहार रविवार को होने की वजह से कई छुट्टियों का मजा नहीं मिल पाएगा, पर उसके अलावा रामनवमी, नवरात्री के अलावा रमजान का महिना भी अप्रैल में ही शुरू होने वाला है. इस माह में चैत्र नवरात्रि, शीतला अष्टमी, बैसाखी, गुड फ्राइडे, ईस्टर डे, शीतला अष्टमी, पापमोचनी एकादशी, प्रदोष व्रत आदि त्योहार आएंगे.

महिने की शुरूआत में ही होगा गुड फ्राइडे

गुड फ्राइडे 2 अप्रैल को मनाया जाएगा। यह ईसाई मजहब का प्रमुख त्योहार है. ईसाई मान्यता के अनुसार गुड फ्राइडे के दिन ही प्रभु यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था.

अप्रैल के पहले संडे को मनाया जाएगा ईस्टर संडे

ईस्टर 4 अप्रैल को मनाया जाएगा. ईस्टर को लेकर ईसाई मजहब की पवित्र किताब बाईबल यह उल्लेख मिलता है कि ईसा मसीह सूली पर लटकाए जाने के तीन दिन बाद पुनर्जीवित होकर अपने समर्थकों के बीच आए थे.

शीतला अष्टमी का व्रत भी है 4 अप्रैल को

इस महीने की 4 तारीख को शीतला अष्टमी भी है.

शुरू होने रमजान का महिना

रमजान का महीना 12 अप्रैल से शुरू हो रहा है जो 12 मई को समाप्त होगा. हिजरी कैलेंडर के अनुसार, नौवां महीना रमजान का होता है. इस पूरे महीने मुस्लिम समुदाय के लोगों के द्वारा अनिवार्य रूप से रोजा रखा जाता है.

नव संवत्सर 2078 प्रारंभ

चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 13 अप्रैल से होगी। प्रतिपदा तिथि पर घट स्थापना कर नवरात्रि में देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा होगी। इसी दिन गुड़ी पड़वा और नया विक्रम संवत् 2078 शुरू होगा.

झारखंड में 15 अप्रैल को मनाया जाएगा सरहुल

झारखंड में 15 अप्रैल को सरहुल पर्व (Sarhul Tribal Festival) मनाया जाएगा. सरहुल आदिवासियों (Tribals) का प्रमुख त्योहार है. पतझड़ के बाद, जब पेड़-पौधे हरे-भरे होने लगते हैं तब सरहुल त्योहार शुरू होता है. यह पर्व महीने भर चलता है. हर साल चैत्र महीने के कृष्ण पक्ष की तृतीया को चांद दिखाई पड़ने के साथ ही सरहुल का आगाज हो जाता है. वहीं, पूर्णिमा के दिन ये पर्व संपन्न होता है.

राम नवमी होगी 21 अप्रैल को

21 अप्रैल को राम नवमी का पर्व मनाया जाएगा. रामनवमी हिन्दू धर्म का एक पावन पर्व है. यह त्योहार भगवान श्रीराम को समर्पित है. इसी दिन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का जन्म हुआ था.

गणगौर पूजा 2021

गणगौर पूजा 2021 को है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, गणगौर पूजा पर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा सुख समृद्धि और अच्छे वैवाहिक जीवन के लिए की जाएगी.

महावीर जयंती 2021

महावीर जयंती 25 अप्रैल को है. हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को उनका जन्म हुआ था. भगवान महावीर नें तीस वर्ष की उम्र में वैभव और विलासिता पूर्ण जीवन को त्याग कर बारह वर्ष की मौन तपस्या के बाद 'केवलज्ञान ' प्राप्त किया था.

हनुमान जयंती 2021

हनुमान जयंती 27 अप्रैल को है। धार्मिक मान्यता है कि चैत्र पूर्णिमा के दिन श्रीराम भक्त हनुमान जी का जन्म हुआ था। इसलिए हर साल चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती मनायी जाती है.

अप्रैल में पड़ने वाले व्रत-त्‍योहारों की पूरी लिस्‍ट यहां है

04 अप्रैल 2021: (शीतला अष्टमी)

04 अप्रैल 2021: (ईस्टर डे)

07 अप्रैल 2021: (पापमोचिनी एकादशी)

09 अप्रैल 2021: (प्रदोष व्रत)

10 अप्रैल 2021: (मासिक शिवरात्रि)

13 अप्रैल 2021: (घटस्थापना, चैत्र नवरात्रि प्रारंभ)

14 अप्रैल 2021: (वैसाखी)

15 अप्रैल 2021: (सरहुल)

21 अप्रैल 2021: (राम नवमी)

22 अप्रैल 2021: (चैत्र नवरात्रि पारण)

23 अप्रैल 2021: (कामदा एकादशी)

26 अप्रैल 2021: (चैत्र पूर्णिमा)

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें