1. home Hindi News
  2. national
  3. himachal pradesh weather forecast snowfall difficulties road blocked amh

Himachal Pradesh Weather: हिमपात का कहर, सौ से ज्यादा सड़कें बंद, जानें मौसम का हाल

भरमौर में रविवार को हुए दो फुट ताजा हिमपात से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया. बिजली की आपूर्ति भी बाधित हो गई. कुछ दिन पहले हुए भारी हिमपात से जनजीवन अभी पटरी पर पूरी तरह से लौटा नहीं था. ऐसे में दोबारा से बर्फबारी होने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं.

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
Himachal Pradesh Weather
Himachal Pradesh Weather
संवाद

चंबा (हिमाचल) : शहर में तीन साल बाद बर्फ के फाहे पड़े तो लोगों ने इसका खूब स्वागत किया. हालांकि यह बर्फ जल्द ही पिघल गई लेकिन ऊंचाई वाले क्षेत्रों सलूणी, तीसा, पांगी, भरमौर, होली आदि में डेढ़ फुट से लेकर तीन फुट तक यहां हिमपात हुआ. इससे जहां 115 संपर्क मार्गों पर यातायात बंद हो गया है तो करीब 351 ट्रांसफार्मर ठप हो गए. करीब 35 पेयजल योजनाएं भी बंद हो गईं. समूचा जिला प्रचंड ठंड की चपेट में आ गया.

बर्फबारी का आनंद

हालांकि तीन साल बाद शहर में बर्फबारी होने के बाद लोग खुशी से झूम उठे. लोगों ने बर्फबारी का आनंद लिया. शहर में बर्फबारी नई उमंग लेकर आई तो जनजातीय क्षेत्रों में आफत बन गई. शनिवार को ही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात हो गया था. चंबा मंडल के डलहौजी में सात, तीसा में दस, सलूणी में 8, पांगी 8 और भरमौर 42 मार्ग बर्फबारी के चलते बाधित हुए. इसके अलावा पठानकोट भरमौर मार्ग पर बनीखेत में बर्फबारी के चलते मार्ग बंद हुआ है. विभाग की ओर से अब ट्रैफिक को डॉयवर्ट करने पर विचार किया जा रहा है. उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने बताया कि बर्फबारी के चलते दिक्कतें बढ़ी है. कहा कि विभागों को इस बारे आदेश जारी कर दिए है. जल्द से जल्द व्यवस्था को पटरी पर लाने के प्रयास किए जाएंगे.

भरमौर में दो फुट तक हुआ ताजा हिमपात

भरमौर में रविवार को हुए दो फुट ताजा हिमपात से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया. बिजली की आपूर्ति भी बाधित हो गई. कुछ दिन पहले हुए भारी हिमपात से जनजीवन अभी पटरी पर पूरी तरह से लौटा नहीं था. ऐसे में दोबारा से बर्फबारी होने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. भरमौर-चंबा राष्ट्रीय उच्च मार्ग भी यातायात के लिए बाधित हो गया. रोशनी करने के लिए उन्होंने अपने घरों में दीये का सहारा लिया. मौसम साफ होने के उपरांत ही मुश्किलों का समाधान हो सकेगा. बिजली बोर्ड साफ मौसम में बिजली की आपूर्ति बहाल करने के कार्य को अंजाम दे पाएगा. इसके बाद ही लोगों की मुश्किल कम होंगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें