1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today live updates aaj ka mausam 24 january 2022 monday bihar jharkhand up delhi news alert amh

Weather Forecast: पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश की वजह से ठंड बढ़ेगी, जानें आज का मौसम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast LIVE Updates
Weather Forecast LIVE Updates
pti
मुख्य बातें

Weather Forecast LIVE Updates: पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत पश्चिमी यूपी में बारिश की संभावना नजर आ रही है. झारखंड और बिहार के भी कई इलाकों में बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना है. हवा ने भी मौसम में ठंड के असर को कई गुना बढ़ा दिया है. जानें आज का मौसम कैसे रहेगा...

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश ठंड की चपेट में

मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के अधिकतर इलाकों में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. राज्य न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस से 10 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. आईएमडी के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि इंदौर में कड़ाके की ठंड रही और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 9 डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम 8.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

आईएमडी का अलर्ट, उत्तर पश्चिमी भारत में इस सप्ताह शीतलहर की स्थिति

उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगले पांच दिनों में न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है, जिससे दिल्ली में ठंडा दिन जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है और पंजाब, हरियाणा उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात तथा महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में शीतलहर चल सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को फंसे हुए वाहनों के लिए खोला गया

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग सोमवार को फंसे हुए वाहनों के लिए खोला गया. इससे पहले सड़क को साफ करने वाली एजेंसियों ने रामबन जिले के पंथियाल में कीचड़ में करीब 30 घंटे से फंसे चावल से लदे ट्रक को निकाला. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पंथियाल में सड़क को साफ करने के बाद फंसे हए 130 भारी वाहनों, 10 तेल के टैंकरों के अलावा दर्जनों छोटे वाहनों को उनके गंतव्यों तक जाने की अनुमति दी गई.

email
TwitterFacebookemailemail

कश्मीर के अधिकतर इलाकों में बर्फबारी

कश्मीर के अधिकतर इलाकों में ताजा बर्फबारी के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि, गुलमर्ग को छोड़कर ज्यादातर स्थानों पर यह अब भी इस मौसम के सामान्य तापमान से कुछ डिग्री ज्यादा है. अधिकारियों ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा कि घाटी के कई इलाकों विशेषकर दक्षिणी कश्मीर में हिमपात हुआ है. उन्होंने कहा कि प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पहलगाम में करीब पांच इंच बर्फबारी हुई, तो वहीं कोकरनाग में करीब दो इंच बर्फ गिरी.

email
TwitterFacebookemailemail

बद्रीनाथ धाम में बर्फबारी

बद्रीनाथ धाम में बर्फबारी के बाद चारों तरफ बर्फ की मोटी परत जम गई. इससे पहले शनिवार को पूरे प्रदेश में दिनभर बादल छाये रहे. चारधाम समेत मसूरी, नैनीताल और आसपास की चोटियों पर जमकर हिमपात हुआ.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 48 घंटों के दौरान राजस्थान के कई इलाकों में शीत लहर और कोहरे का पूर्वानुमान

पिछले दिनों हुई बारिश के बाद राजस्थान के अनेक हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है और चित्तौड़गढ़ राज्य का सबसे सर्द इलाका रहा. पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम मुख्य रूप से शुष्क बना रहा. विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान राज्य में कई स्थानों पर शीत लहर और कोहरे का पूर्वानुमान जताया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के अनेक हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट

पिछले दिनों हुई बारिश के बाद राजस्थान के अनेक हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है और चित्तौड़गढ़ राज्य का सबसे सर्द इलाका रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, चित्तौड़गढ़ में रविवार रात तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं करौली में रविवार रात का पारा 3.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में अगले 48 घंटे हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार

प्रदेश में अगले 48 घंटे हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. जहानाबाद,नवादा,भोजपुर और सारण में ओला वृष्टि का पूर्वानुमान जारी किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

वायु गुणवत्ता खराब

दिल्ली में सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 244 दर्ज किया गया. वहीं दिल्ली से सटे हरियाणा के फरिदाबाद में एक्यूआई 198 और गुरुग्राम में 176 दर्ज किया गया है जो ‘मध्यम' श्रेणी में आता है. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में 255, ग्रेटर नोएडा में 233 और नोएडा में एक्यूआई 272 दर्ज किया गया है जो ‘खराब' श्रेणी में आता है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में छाई घने कोहरे की चादर, वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में

दिल्ली और आसपास के इलाकों में सोमवार सुबह घना कोहरा छाया रहा और वायु गुणवत्ता ‘खराब' श्रेणी में दर्ज की गई. राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य है.

email
TwitterFacebookemailemail

डोडा में सोमवार को भी बर्फबारी

जम्मू-कश्मीर के डोडा में सोमवार को भी बर्फबारी हुई. बर्फबारी से चारों तरफ बर्फ की मोटी परत जमी हुई नजर आ रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

शीतलहर तेज

उत्तर प्रदेश में आगमी दो से तीन दिनों में शीतलहर तेज हो सकती है. जनवरी के लास्ट वीक में लोगों को सर्दी से निजात नहीं मिलेगी. पश्चिमी विक्षोभ के कारण ठंड में जबरदस्त इजाफा दर्ज किया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

घने कोहरे के साथ शीत लहर की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे के साथ ठंड बढ़ने की संभावना है. 25-27 जनवरी के दौरान इन क्षेत्रों में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में येलो अलर्ट जारी

माैसम केंद्र, रांची ने इस बारिश और कहीं-कहीं ओलावृष्टि को देखते हुए झारखंड में येलो अलर्ट जारी किया है. इसके तहत रविवार यानी 23 जनवरी को राज्य के कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. हालांकि, मौसम विभाग ने अगले 2-3 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई बड़ें बदलाव की संभावना नहीं जतायी है. लेकिन, इसके 3-4 दिन बाद तापमान में धीरे-धीरे 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बारिश और बर्फबारी का दौर जारी

उत्तराखंड की ऊंची चोटियों के अलावा देहरादून के मसूरी, टिहरी के धनोल्टी और चकराता में फिर बर्फबारी हुई है. बदरीनाथ धाम में पांच तो हेमकुंड साहिब में छह फुट बर्फ जम गई है. रविवार को देर शाम तक भी बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में बारिश की वजह से ठंड और बढ़ गई

राजधानी दिल्ली में बारिश की वजह से ठंड और बढ़ गई है. ठंड से बचने के लिए लोग आग ताप रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी का मौसम

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत अलग-अलग इलाकों में सोमवार को बादल छाए रहेंगे. ठंडी हवाओं के कारण सर्दी और बढ़ सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार का मौसम

बिहार में अगले 48 घंटे हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. जहानाबाद,नवादा,भोजपुर और सारण में ओला वृष्टि का पूर्वानुमान जारी किया गया है. 23 जनवरी की रात से लेकर 25 जनवरी बिहार में लगातार होने वाली बारिश और बादलों के छाये रहने की वजह से रात के पारे में इजाफा और दिन के पारे में कमी बरकरार रहेगी.

rain in delhi
rain in delhi
pti
email
TwitterFacebookemailemail

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के चलते 4 नेशनल हाइवे सहित 731 सड़कें बंद कर दी गईं हैं. यहां बिजली आपूर्ति भी ठप है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में बारिश

झारखंड वासियों को अभी और दो दिन बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है. 22 जनवरी की रात से राज्य के कई जिलों में बारिश शुरू हुई, जो सोमवार यानी 22 जनवरी को भी देखने को मिल रही है. वहीं, मौसम विभाग ने 24 और 25 जनवरी को भी राज्य के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जतायी है. इसके बाद आसमान साफ रहेगा, लेकिन ठंड बढ़ेगा.

rain today
rain today
pti
email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी से कड़ाके की ठंड

उत्तराखंड में लगातार जारी बारिश से ऊंचाई वाले स्थानों पर जमकर हिमपात हो रहा है जिसने कई वर्षों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. भारी बर्फवारी के चलते समूचे प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और ज्यादातर लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए जिससे सामान्य जनजीवन ठहर सा गया है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को भी प्रदेश में बारिश और 3000 मीटर से अधिक ऊंचे स्थानों पर हिमपात जारी रहने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में भारी बारिश

पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई है, इसके बावजूद दोनों राज्यों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर बना हुआ है. मौसम विभाग ने बताया कि गत 24 घंटे के दौरान दोनों राज्यों के कई इलाकों में बारिश हुई और सोमवार को भी कई स्थानों पर यह सिलसिला जारी है. चंडीगढ़, अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, रूपनगर, मोहाली, मोगा, गुरदासपुर, अंबाला, हिसार, रोहतक, पंचकूला, भिवानी और गुरुग्राम उन स्थानों में शामिल हैं जहां बारिश दर्ज की गई. दोनों राज्यों के अधिकतर इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया.

aaj ka mausam
aaj ka mausam
pti
email
TwitterFacebookemailemail

कश्मीर में ताजा बर्फबारी: जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद

कश्मीर घाटी के कई इलाकों में रविवार को ताजा बर्फबारी हुई जबकि अन्य इलाकों में बारिश दर्ज की गई. इसकी वजह घाटी के कई इलाकों के न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है. वहीं ताजा हिमपात-बारिश की वजह से श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग बंद हो गया है और खराब मौसम की वजह से वैष्णो देवी धाम के लिए परिचालित हेलीकॉप्टर सेवा स्थगित कर दी गई है.

rain/weather updates
rain/weather updates
pti
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें