1. home Hindi News
  2. national
  3. hardeep singh puri visit bihar and jharkhand for review of darbhanga and deoghar airports on 12th september rkt

दरभंगा और देवघर एयरपोर्ट का जायजा लेने शनिवार को आयेंगे केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दरभंगा और देवघर एयरपोर्ट
दरभंगा और देवघर एयरपोर्ट
प्रतिकात्मक फोटो

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी 12 सितंबर 2020 को बिहार और झारखंड राज्यों का दौरा करेंगे. हरदीप सिंह पुरी पहले बिहार के दरभंगा और फिर झारखंड के देवघर हवाई अड्डों की समीक्षा करेंगे. एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Airports Authority of India) इन हवाई अड्डों का विकास कर रहा है. बता दें कि इस बात की जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दी है.

साल के अंत तक शुरू हो जायेगा दरभंगा एयरपोर्ट

दरभंगा एयरपोर्ट पर 92 करोड़ रुपये की लागत से सिविल एन्क्लेव का निर्माण किया जा रहा है. पटना और गया के बाद जल्द ही बिहार को एक और एयरपोर्ट की सौगात मिलने वाली है. दरभंगा एयरपोर्ट के निर्माण का काम तेजी से चल रहा है और अब यह समाप्ति की ओर है. दरभंगा एयरपोर्ट शुरू होने से मिथिला हवाई मार्ग से देश-दुनिया से जुड़ा जाएगा. बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट मूलत: वायुसेना का बेस स्टेशन है जिसे एयरपोर्ट ऑथोरिटी से हुए एक समझौते के बाद यात्री विमानों के परिचालन के लिए खोला गया है. राज्य सरकार ने सिविल एनक्लेव बनाने के लिए यहां एयरपोर्ट ऑथोरिटी को 2.5 एकड़ जमीन दिया है. साथ ही यात्री विमानों की जरूरतों के अनुरूप पुराने रनवे की जगह चार लेयर वाले 2590 मीटर लंबे नये रनवे के निर्माण को भी मंजूरी दी गई है.

झारखंड में हो जायेंगे दो एयरपोर्ट

वहीं झारखंड में भी देवघर एयरपोर्ट के शुरू होते ही राज्य में दो एयरपोर्ट शुरू हो जायेंगे. राज्य में अभी रांची में ही एयरपोर्ट है. देवघर एयरपोर्ट को एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) की देख रेख में निर्माण हो रहा है. एयरपोर्ट रन-वे का काम पूरा हो चुका है. टर्मिनल, एयर ट्रैफिक कंट्रोल, फायर फाइटिंग बिल्डिंग, सर्विस बिल्डिंग समेत अन्य तकनीकी भवनों का काम तेजी से चल रहा है. चहारदीवारी का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है. नवंबर तक देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन होने की उम्मीद है. बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मई 2018 को झारखंड के सिंद्री में वीडियो लिंक के जरिए देवघर एयरपोर्ट की नींव रखी थी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें