23.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeदेशगरीब कल्याण अन्न योजना, पीएम आवास एवं उज्ज्वला योजना का लाभ उठा रहे लाभार्थियों ने कहा- बदल गई हमारी...

गरीब कल्याण अन्न योजना, पीएम आवास एवं उज्ज्वला योजना का लाभ उठा रहे लाभार्थियों ने कहा- बदल गई हमारी जिंदगी

उर्मिला देवी और प्रतिमा देवी बताती हैं कि इन्हें केंद्र की सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है. उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन मिलने से इन्हें काफी सहूलियत हो गयी है. अब लकड़ी के चूल्हे पर पहले की तरह खाना पकाने के दौरान धुएं से होनेवाली परेशानी से इन्हें छुटकारा मिल गया है.

-जयकृष्ण-

ऐसा तो सोचा भी नहीं था कि जरूरतों की पूर्ति इतनी आसानी से हो जाएगी और वो भी सरकार की योजनाओं और विविध लाभकारी कार्यक्रमों से. चेहरे पर प्रसन्नता का भाव लिए उक्त बातें कह रहे हैं केंद्र सरकार की योजनाओं का भरपूर लाभ उठाने वाले लाभार्थी. इन लाभर्थियों का कहना है कि केंद्र सरकार की योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ इन्हें मिल रहा है और इनका मानना है कि इस अप्रत्याशित सहयोग से उनकी जीवनदशा ही बदल गयी है.

अब पेयजल का नहीं है अभाव

लाभार्थी वीणा देवी बताती हैं कि पहले पीने के पानी का बड़ा संकट उनके परिवार को झेलना पड़ता था, पर अब उन्हें शुद्ध पानी पीने को मिलता है. सुपौल जिले के किशनपुर प्रखंड की रहने वाली वीणा की घर की स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी. आर्थिक परेशानी की वजह से इन्हें बमुश्किल सबकुछ मैनेज करना पड़ता था. लेकिन अब वैसी स्थिति नहीं है. इन्हें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, पीएम आवास योजना, उज्ज्वला योजना तथा आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल रहा है, जिससे उनकी गृहस्थी को बड़ा संबल मिला.

उज्ज्वला योजना के तहत मिला गैस कनेक्शन

कुछ ऐसी ही खुशी का माहौल है मुंगेर जिला के धरहरा प्रखंड के अमारी पंचायत में. यहां जब विकसित भारत संकल्प यात्रा का आगमन हुआ तो सभी ग्रामवासी उत्साहपूर्वक उसकी अगुवाई करने और आवश्यक जानकारी लेने पहुंचे. नजारा उत्सवी था, लोग इस बात से खुश थे कि एक तो केंद्र सरकार से उन्हें इतनी सारी योजनाओं के जरिए मदद मिल रही है. दूसरे ‘सरकार आपके द्वार’ की तर्ज पर लोग जरूरी जानकारी देने और लाभ से वंचित लोगों को इससे जोड़ने के उद्देश्य से उनके गांव पहुंचे हैं. भला यह सामान्य सी बात कैसे हो सकती है? यहां की निवासी उर्मिला देवी और प्रतिमा देवी बताती हैं कि इन्हें केंद्र की सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है. उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन मिलने से इन्हें काफी सहूलियत हो गयी है. अब लकड़ी के चूल्हे पर पहले की तरह खाना पकाने के दौरान धुएं से होनेवाली परेशानी से इन्हें छुटकारा मिल गया है. साथ ही समय की भी काफी बचत होती है. अब कम समय में खाना पकाने से ये दूसरे काम के लिए वक्त निकाल लेती हैं. इनके घर के लोगों को अब समय पर खाना मिल जाता हैं प्रतिमा देवी को इस बात की अधिक खुशी है कि बीमार पड़ने पर डॉक्टर से दिखलाने और दवा आदि की खरीद में पहले काफी पैसा खर्च हो जाता था. लेकिन केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना से यह परेशानी भी दूर हो गयी. अब तो इस खर्च से छुटकारा मिल गया. इस बचत से हम अपनी दूसरी जरूरतों की पूर्ति कर पा रहे हैं.

Undefined
गरीब कल्याण अन्न योजना, पीएम आवास एवं उज्ज्वला योजना का लाभ उठा रहे लाभार्थियों ने कहा- बदल गई हमारी जिंदगी 2
कृषि विशेषज्ञ दे रहे खेती से संबंधित नवीनतम तकनीक की जानकारी

ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर रही विकसित भारत संकल्प यात्रा को लोग बेहद उपयोगी मान रहे हैं. किसानों की भी इसमें अधिक दिलचस्पी देखी जा रही है. उन्हें कृषि विशेषज्ञों द्वारा खेती से संबंधित नवीनतम तकनीक की जानकारी दी जा रही है. साथ ही सरकार से मिलने वाली योजनाओं और इसे प्राप्त करने की प्रक्रिया भी बतायी जा रही है. ड्रोन के माध्यम से छिड़काव की भी जानकारी दी जा रही है. मुंगेर जिला के अमारी पंचायत के मुखिया अरूण कुमार साह बताते हैं कि उनके पंचायत में केंद्र सरकार की लाभकारी योजना से किसान काफी खुश हैं. उन्हें कृषि सम्मान निधि की राशि मिलती है तथा समय पर खाद और उन्नत किस्म के बीज भी उपलब्ध होते हैं. खेतों में मिट्टी की जांच भी निरंतर होती है.

पीएम ने ईमानदार प्रयास किया

सहरसा जिले के नवहरा प्रखंड के मुरादपुर पंचायत के निवासी बालकृष्ण झा को केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है. वे इसे असाधारण सहयोग बताते हैं. अपनी मातृभाषा मैथिली में अपनी खुशी व्यक्त करते हुए वे कहते हैं कि हमें ऐसा ही प्रधानमंत्री चाहिए जो कि जनता की जरूरत और उसकी तकलीफों को न सिर्फ समझे बल्कि उसे दूर करने के लिए ईमानदारी से प्रयास भी करे. यही वजह है कि आज हमारे पंचायत के लोगों को सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है.

अन्न योजना के अलावा किसान सम्मान निधि का लाभ उठा रहे ग्रामीण

इसी पंचायत के शिवचंद्र झा बताते हैं कि कोरोना के संकट के समय में भी हम सबको केंद्र की मोदी सरकार से अविस्मरणीय सहयोग मिला था. अनाज गैस और आर्थिक सहायता से उस दौर की कठिन स्थिति का हम सबने सामना किया. लेकिन हमें नहीं पता था कि जब स्थिति सामान्य हो जाएगी तब भी केंद्र सरकार हमारे सहयोग को पहले की तरह तत्पर और प्रस्तुत रहेगी. वे बताते हैं कि हमें अन्न योजना के अलावा किसान सम्मान निधि का लाभ मिलता है. इससे पहले पीएम आवास योजना, उज्जवला योजना और आयुष्मान योजना का लाभ हमें मिला.

Also Read: JEE Main Exam 2024: एग्जाम सेंटर पर जाने से पहले इन 5 बातों का रखे ध्यान, जानें कब होगी परीक्षा
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें