1. home Hindi News
  2. national
  3. fourth wave of coronavirus dangerous for children know how covid19 is spreading mtj

Covid19 Update: कोरोना की चौथी लहर बनेगी बच्चों का काल! जानें किस तरह फैल रहा है कोविड19

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार कमी के बाद एक बार फिर नये संक्रमणों में वृद्धि देखने को मिल रही है. 11-18 अप्रैल के बीच संक्रमण दर में करीब तीन गुना वृद्धि दर्ज की गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
स्कूल जाने वाले बच्चों के संक्रमित होने का बढ़ा खतरा
स्कूल जाने वाले बच्चों के संक्रमित होने का बढ़ा खतरा
twitter

Covid19 Update: कोरोनावायरस के संक्रमण की चौथी लहर (Covid19 Fourth Wave) अभी आयी नहीं है, लेकिन बच्चे इसकी चपेट में आने लगे हैं. अब तक के आंकड़ों पर गौर करेंगे, तो पायेंगे कि बड़ी संख्या में बच्चे कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं. चूंकि बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ है, इसलिए चौथी लहर 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए घातक साबित हो सकती है. देश में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं और पहली बार बड़ी संख्या में बच्चे इससे संक्रमित हो रहे हैं. दिल्ली में एक सप्ताह में कोरोना की रफ्तार 300 फीसदी बढ़ गयी है.

दिल्ली में 11-18 अप्रैल के बीच संक्रमण दर में तीन गुना वृद्धि

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार कमी के बाद एक बार फिर नये संक्रमणों में वृद्धि देखने को मिल रही है. 11-18 अप्रैल के बीच संक्रमण दर में करीब तीन गुना वृद्धि दर्ज की गयी है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में 11 अप्रैल को संक्रमण दर 2.70 फीसदी रही थी, जो 15 अप्रैल को बढ़कर 3.95 फीसदी हो गयी. अगले ही दिन 16 अप्रैल को संक्रमण दर 5.33 फीसदी और 18 अप्रैल को 7.72 फीसदी तक पहुंच गयी.

पिछले सप्ताह दिल्ली में 67,360 नमूनों की जांच की गयी, जिनमें से 2,606 में संक्रमण की पुष्टि हुई. इस अवधि में औसत संक्रमण दर 4.79 फीसदी रही. दिल्ली सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, शहर में 11 अप्रैल को 5,079 नमूनों की जांच की गयी, जिनमें से 137 संक्रमित पाये गये. यहां 18 अप्रैल को 6,492 नमूनों की जांच की गयी, जिनमें 501 से अधिक में संक्रमण की पुष्टि हुई. इस अवधि में राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के दो मरीजों की मौत हुई.

डॉक्टरों की चेतावनी- और बढ़ेगा संक्रमण

चिकित्सकों का कहना है कि आने वाले दिनों में संक्रमण के मामलों में और वृद्धि हो सकती है. हालांकि, उनका कहना है कि मौजूदा हालात अधिक चिंताजनक नहीं है, क्योंकि अधिकतर मामले हल्के संक्रमण के हैं और ये वायरस के ओमिक्रॉन एक्सई स्वरूप (Omicron XE Variant) के कारण हैं. सफदरजंग अस्पताल के कम्युनिटी मेडिसीन के प्रमुख डॉ जुगल किशोर ने कहा, ‘यह स्वरूप अधिक तेजी से फैलता है, लेकिन इससे हल्का संक्रमण हो रहा है. यह केवल ऊपरी श्वसन प्रणाली के संक्रमण का कारण बन रहा है.’

आपदा प्रबंधन की बैठक कल

डॉक्टरों ने कहा कि मामले बढ़ने पर मृत्युदर में थोड़ी वृद्धि होगी. अस्पतालों में भर्ती की दर में भी इजाफा होगा, लेकिन यह नियंत्रण के बाहर नहीं होगा. सर गंगा राम अस्पताल में श्वास रोग विशेषज्ञ डॉ अभिनव गुलियानी ने कहा, ‘लोगों को सतर्क रहना चाहिए. मामलों में वृद्धि होगी, हालांकि, यह नियंत्रण से बाहर नहीं जायेगी.’ दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण शहर में बढ़ते संक्रमण पर चर्चा करने के लिए बुधवार को बैठक करेगी, जहां मास्क लगाने की अनिवार्यता पर चर्चा होने की संभावना है.

यूपी:  गौतम बुद्ध नगर में 134 बच्चे कोरोना से संक्रमित

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में 18 वर्ष से कम उम्र के संक्रमितों की संख्या 134 पहुंच गयी है. ये आंकड़े 11 दिनों में सामने आये हैं. मिजोरम में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 99 नये मामले सामने आये हैं. इनमें से 28 बच्चे हैं. मिजोरम में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,26,271 हो गयी है. केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में कोरोना के संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है. यह प्रदेश कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो गया है.

मिजोरम में कोविड-19 के 99 नये मामले

मिजोरम में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 99 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,26,271 हो गयी है. सामने आये नये मामलों में 28 बच्चे हैं. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को राज्य में 61 नये मामले सामने आये थे. राज्य में कोविड-19 से अभी तक 692 लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि मिजोरम में अभी 559 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जबकि 2,25,020 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.

देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 11,860 हुई

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 1,247 नये मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,45,527 हो गयी है. उपचाराधीन मरीजों की संख्या भी बढ़कर 11,860 पर पहुंच गयी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,21,966 हो गयी है.

शंघाई में कोविड-19 से सात और मरीजों की मौत

बीजिंग: चीन के सबसे बड़े शहर एवं वैश्विक वित्तीय केंद्र शंघाई में कोविड-19 के कारण 7 और लोगों की मौत हो गयी है. चीन में इस महामारी के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,648 पहुंच गयी है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 21,400 नये मामले सामने आये, जिसमें अधिकतर मामले शंघाई में दर्ज किये गये. करीब 2.6 करोड़ की आबादी वाले शंघाई में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट की वजह से संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है.

जापान ने कोविड-19 रोधी टीके ‘नोवेक्स’ को मंजूरी दी

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को औपचारिक रूप से कोविड-19 रोधी टीके ‘नोवेक्स’ को मंजूरी दे दी. देश में कोरोना वायरस के स्वरूप ‘ओमिक्रॉन’ के एक बार फिर से फैलने के खतरे के बीच यह मंजूरी दी गयी है. मंत्रालय की एक विशेषज्ञ समिति ने एक दिन पहले ही ‘नोवेक्स’ टीके के इस्तेमाल की वकालत की थी. स्वास्थ्य मंत्री शिगेयुकी गोटो ने पत्रकारों से कहा कि ‘नोवेक्स’ के कई उत्पाद मौजूद हैं. साथ ही, उन्होंने उन लोगों से भी टीके लगवाने की अपील की जो ‘फाइजर’ और ‘मॉडर्ना’ जैसे कोविड​​-19 रोधी टीके लगवाने में संकोच कर रहे हैं. जापान में मई में ‘नोवेक्स’ के टीके उपलब्ध होंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें