1. home Hindi News
  2. national
  3. corona virus fourth wave covid cases increased in delhi ncr new guidelines school children prt

Covid Update: बच्चों में तेजी से फैल रहा है कोरोना, चौथी लहर की आशंका राज्य सरकारों ने जारी कि गाइडलाइंस

देश में एक बार फिर कोरोना वायरस की आहट सुनाई देने लगी है. बीते एक ही दिन में देश में कोविड 19 के मामलों में 90 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. कोरोना की चपेट में बच्चें ज्यादा आ रहे हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्‍ली सरकार ने राजधानी के लिए नई गाइडलाइन्‍स जारी की है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Coronavirus New Guidelines
Coronavirus New Guidelines
pti

Coronavirus New Guidelines: देश में एक बार फिर कोरोना वायरस की आहट सुनाई देने लगी है. बीते कुछ हफ्तों से संक्रमण के गिरते आंकड़ों के बाद एक बार फिर संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा दिख रहा है. बीते एक ही दिन में देश में कोविड 19 के मामलों में 90 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. कोरोना संक्रमण की चपेट में इस बार बच्चें ज्यादा आ रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के अस्पताल में भर्ती मरीजों में 27 फीसदी बच्चे हैं. इसके अलावा एनसीआर में भी बच्चों में कोरोना संक्रमण के कई मामले सामने आये हैं. वहीं, बढ़ते मामलों को देखते हुए कई लोग कोरोना के चौथे लहर की आशंका भी जता रहे हैं.

कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं बच्चे

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. सबसे बड़ी बात की बच्चों में भी कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. दिल्ली-एनसीआर में एक सप्ताह के भीतर 50 से ज्यादा बच्चे कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. वहीं, बीते एक दिन में दिल्ली-एनसीआर में 22 नए बच्चों में कोरोना संक्रमण पाया गया. बच्चों में बढ़ता संक्रमण अब डराने लगा है. वहीं, स्वास्थ्य विशेषज्ञ खास सतर्कता बरतते रहने की सलाह दे रहे हैं.

डीडीएमए की बैठक

इधर, दिल्ली में एक बार फिर कोरोना की दस्तक के बाद सरकार सतर्क हो गई है. बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) बुधवार को अहम बैठक करने जा रहा है. बैठक को कोरोना को लेकर नई गाइडलाईन से संबंधित कई फैसले किए जा सकते हैं. इससे पहले दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी की थी.

बच्चों के लिए गाइडलाइ

स्कूल खुलने के बाद बच्चों कोरोना की तपेट में आने लगे है. सबसे बड़ी बात की संक्रमण का आंकड़ों में लगातार इजाफा हो रहा है. ऐसे में जरूरी है कि बच्चों को लेकर विशेष सावधानी बरती जाएं. उन्हें मास्क अनिवार्य रूप से पहनाएं जाएं, खान पान पर भी विशेष ध्यान दिया जाए. इसके अलावा सोशल डिस्टेसिंग की भी पालन हो. अगर कोरोना का हल्का सा भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टरी सलाह ली जाए.

वहीं, गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने स्कूली बच्चों में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए स्कूल के साथ-साथ अभिभावकों से भी बच्चों जागरूक करने की अपील की है. जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने की बात कही है. उन्हें इससे बचने के उपाय के बारे में जानकारी देने को कहा है. बच्चों के कक्षा में जाने से पहले यहां तक की कक्षाओं में मास्क हमेशा लगाकर रखें. नियमित रुप से हाथ धोते रहें, स्कूल सैनिटाइजर देकर ही भेजें, पढ़ाई के दौरान बिना वजह एक जगह इकट्ठा न हो इसकी जानकारी बच्चों को देनी होगी.

कोरोना के लेकर दिल्ली सरकार की गाइडलाइन

दिल्ली में भी बढ़ते कोरोना केस को लेकर नई गाइडलाइन बीते दिनों ही जारी कर दी गई है. दरअसल, बीते दिनों वसंत कुंज के एक निजी स्कूल में पांच छात्रों और स्टाफ सदस्य कोरोना संक्रमित हो गए थे. वहीं, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्‍ली सरकार ने राजधानी के लिए नई गाइडलाइन्‍स जारी की है. इसके अनुसार जिस स्‍कूलों में छात्र या स्‍टाफ कोरोना पॉजिटिव होते हैं तो पूरे स्‍कूल को बंद कर दिया जाएगा. मास्‍क पहनने और सोशल डिस्‍टेंसिंग का फिर से कड़ाई से पालन हो. हाथ धोने और सैनिटाइज करते रहें. श‍िक्षक, छात्रों और अभ‍िभावकों को कोरोना को लेकर जागरुक करने का काम करते रहें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें