1. home Hindi News
  2. national
  3. delhi metro services resumed today with blue line and pink line metro service special preparations at all stations interchange facility india news hindi pwn

Delhi Metro Resume Latest Update : खत्म हुआ दिल्ली मेट्रो के पिंक और ब्लू लाइन का लॉकडाउन, आज से बहाल हुई सेवाएं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Delhi Metro Resume Latest Update : खत्म हुआ दिल्ली मेट्रो के पिंक और ब्लू लाइन का लॉकडाउन, आज से बहाल हुई सेवाएं
Delhi Metro Resume Latest Update : खत्म हुआ दिल्ली मेट्रो के पिंक और ब्लू लाइन का लॉकडाउन, आज से बहाल हुई सेवाएं
Twitter

दिल्ली मेट्रो की ब्लू और पिंक लाइन पर सेवा आज से शुरू हो गयी. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक बयान में कहा था की मेट्रो सेवा की बहाली के पहले चरण के अंतर्गत दिल्ली मेट्रो 171 दिन बाद बुधवार से अपनी ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर-21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली) और पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) पर सेवा शुरू करेगी. इन दोनों लाइन पर सेवा शुरू होने से यात्री नोएडा और वैशाली के लिए सफर कर सकेंगे.

अधिकारियों के मुताबिक आज से ब्लू और पिंक लाइन पर मेट्रो सेवाएं सुबह सात से शरू होगी और 11 बजे तक चलेगी. इसके बाद फिर शाम में चार बजे इन दोनों लाइनों पर फिर से मेट्रो का परिचालन होगा जो रात आठ बजे तक होगा. कोविड-19 से बचाव के लिए इस दौरान पूरे इंतजाम किये गये हैं. किस स्टेशन का कौन सा गेट खुल रहेगा इसके लिए यात्री दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट पर जानकारी हासिल कर सकते हैं.

इससे पहले दिल्ली मेट्रो ने संचालन के समय में कटौती और कोविड-19 सुरक्षा उपायों के साथ सोमवार से येलो लाइन पर सेवा बहाल की थी. यलो लाइन सेवा समयपुर बादली से हूड्डा सिटी सेंटर तक बहाल की गयी थी. अब ब्लू और पिंक लाइन शुरू हो जाने से यात्रियों को इंटरचेंज की भी सुविधा मिलेगी. यात्री पिंक लाइन से ब्लू लाइन और ब्लू लाइन से यलो लाइन के मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन बदल सकेंगे इससे उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने में आसानी होगी.

तीनों लाइन पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए भीड़ को व्यवस्थित करने के खास इंतजाम किये गये हैं. आने और जाने के रास्ते को अलग-अलग किया गया है. मेट्रो स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सही तरीके से करने के लिए लाल पट्टी लगायी गयी है. दिल्ली मेट्रो द्वारा ब्लू लाइन पर 66 ट्रेनों का परिचालन किया जायेगा.

महामारी के कारण 22 मार्च से ही दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो सेवा रोक दी गई थी. अधिकारियों ने कहा कि रैपिड मेट्रो और येलो लाइन पर सोमवार को संयुक्त रूप से करीब 15,500 लोगों ने यात्रा की. वहीं, मंगलवार को सुबह 11 बजे समाप्त हुई सेवा के जरिए 8,300 लोगों ने यात्रा की.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें