1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccine latest update modi government may soon release vaccination protocol in india know corona vaccine price list avh

1000 रुपये तक मिल सकता है Corona Vaccine अगर सरकार ने नहीं दिया फ्री, टीके की कीमत को लेकर पढ़ें खास रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccine के साथ स्वास्थ्य मंत्री
Corona Vaccine के साथ स्वास्थ्य मंत्री
Twitter

केंद्र सरकार ने 1 मई से देशभर में कोरोना का टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन देने का ऐलान किया है. वहीं केंद्र के ऐलान के बाद वैक्सीन की कीमत को लेकर बहस शुरु हो गई है. दरअसल, केंद्र कोरोना वैक्सीन की कीमत और अन्य प्रोटोकॉल के बारे में अधिक जानकारी अभी तक नहीं दी है. इसी बीच कई राज्यों ने ऐलान कर दिया है कि वे फ्री में कोरोना वैक्सीन लोगों तक पहुंचाएंगे. अगर राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने मुफ्त में वैक्सीन मुहैया नहीं कराई तो आइए जानते हैं आपके जेब पर क्या असर पड़ेगा.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में प्रयोग होने वाले कोरोनावायरस के अधिकांश टीके की कीमत 700-1000 के बीच है. यानी अगर आपको दो टीके लगने है तो कुल कीमत 1400-2000 के बीच का खर्च आएगा. अगर वहीं राज्य सरकार वैक्सीन मुफ्त में देने का ऐलान करती है, तो कोरोना वैक्सीन लेने के लिए कोई पैसे नहीं देने होंगे.

इन सरकारों ने कर दिया ऐलान- बता दें कि केंद्र कै टीकाकरण के ऐलान के बाद महाराष्ट्र, यूपी, बंगाल, असम और बिहार सरकार ने फ्री कोरोना वैक्सीन लगाने का ऐलान कर दिया है. बिहार में चुनाव के वक्त ही बीजेपी अपने मेनिफेस्टो में सबको मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने की बात कही थी. वहीं बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बीते दिनों ऐलान किया कि अगर केंद्र हमें प्रयाप्त वैक्सीन दे तो हम सबको मुफ्त में लगवाएंगे.

स्पुतनिक सबसे सस्ता वैक्सीन- जानकारी के अनुसार भारत में स्पुतनिक सबसे सस्ता वैक्सीन है. एक स्पुतनिक वैक्सीन की कीमत करीब 700 रुपये है, जबकि कोविशील्ड की कीमत 1000 रुपये है. मोदी सरकार ने स्पुतनिक वैक्सीन को पिछले ही हफ्ते भारत में उपयोग की परमिशन दी है. प्राइवेट हॉस्पिटल में 1000 रुपये तक मिल सकता है Corona Vaccine तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By: Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें