1. home Hindi News
  2. national
  3. up and assam government to provide vaccine free to people above 18 years of age next phase of vaccination campaign will start from may 1 vwt

18 साल से अधिक उम्र के लोगों को Free में वैक्सीन देगी योगी सरकार, 1 मई से शुरू होगा टीकाकरण अभियान का अगला चरण

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
1 मई से शुरू होगा अगला टीकाकरण अभियान.
1 मई से शुरू होगा अगला टीकाकरण अभियान.
फाइल फोटो.

अभी हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन देने की घोषणा की थी. इसी को लेकर अब योगी सरकार ने घोषणा की है कि उत्तर प्रदेश में 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए सभी को मुफ्त में वैक्सीन उपलब्ध कराएंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री के इस फैसले से कोरोना के बेहतर प्रबंधन में मदद मिलेगी और बड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रम से कोरोना वायरस को पराजित करने में सहायता हासिल होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 18 साल तथा उससे अधिक उम्र के लोगों का मुफ्त टीकाकरण कराने का फैसला किया है. राज्य सरकार टीकाकरण कार्यक्रम को अपने संसाधनों से आगे बढ़ाएगी.

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना की इस लहर में भी जीवन और आजीविका दोनों को बचाने के लक्ष्य के साथ काम कर रही है. सभी प्रभारी मंत्री अपने-अपने प्रभार वाले जिले में कोरोना के उपचार की स्थिति पर नजर रखें और स्थानीय प्रशासन का मार्गदर्शन करें. मुख्यमंत्री ने हर जिले में आइसोलेशन सेंटर संचालित करने के निर्देश दिए हैं, ताकि बाहर से आ रहे नागरिकों को राहत प्रदान की जा सके. उन्होंने भरोसा जताया कि जनता को जागरुक करते हुए तथा अफवाहों से बचाते हुए प्रदेश में पिछले साल की तरह ही वैश्विक महामारी के नियंत्रण में सफलता प्राप्त की जा सकेगी.

असम 18 से 45 साल उम्र के प्रत्येक व्यक्ति को फ्री वैक्सीन

उधर, असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने अपने ट्वीट में कहा कि असम 18 से 45 साल उम्र के प्रत्येक व्यक्ति को फ्री में वैक्सीन उपलब्ध कराएगी. उन्होंने कहा कि भारत सरकार 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन दे रही है. सरमा ने कहा कि पिछले साल असम में आरोग्य निधि के जरिए एकत्रित धनराशि का इस्तेमाल टीकों की खरीद के लिए किया जाएगा. आज ही हमने भारत बायोटेक को 1 करोड़ खुराक के आदेश दिए हैं.

सरमा ने कहा कि मंगलवार को भारत बायोटेक को एक पत्र पोस्ट किया है. यह पत्र असम सरकार के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव समीर सिन्हा की ओर से भेजा गया है. इसमें सिन्हा ने लिखा है कि असम सरकार की योजना है कि राज्य में 45 वर्ष से कम आयु वर्ग के अधिकतम पात्र लोग टीकाकरण का लाभ कम से कम समय में प्राप्त कर सकें.

पत्र में कहा गया है कि असम सरकार भारत सरकार द्वारा तय की जाने वाली दर पर कोवैक्सीन की एक करोड़ खुराकें खरीदने का प्रस्ताव रखती है. पत्र में कहा गया है ककि इस उद्देश्य के लिए आपूर्ति की अनुसूची के साथ वितरण और भुगतान के नियम और शर्तें जल्द से जल्द प्राप्त हो सकती हैं.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें