1. home Hindi News
  2. national
  3. prime minister narendra modi ordered to use the entire capacity of the country for the production of vaccine pkj

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन के उत्पादन के लिए देश की पूरी क्षमता का इस्तेमाल करने का आदेश दिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वैक्सीन प्रोडक्शन के लिए देश की पूरी क्षमता का इस्तेमाल करें
वैक्सीन प्रोडक्शन के लिए देश की पूरी क्षमता का इस्तेमाल करें
फाइल फोटो

देश में एक तरफ संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है तो दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधितारियों को आदेश दिया है कि पूरी क्षमता के साथ वैक्सीन के प्रोडक्शन पर फोकस करें. वैक्सीन के प्रोडक्शन के लिए जो भी आवश्यकता है उसे पूरा करें इसके लिए सार्वजनित और निजी क्षेत्र की कंपनियों के उत्पादन क्षमता का भी इस्तेमाल करें और तेजी लायें.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संक्रमण के मुद्दे पर हो रही बातचीत में अधिकारियों को यह आदेश दिया. इस बैठक में उन्होंने भारत बॉयोटेक को पूरी तरह सहयोग करने कोवैक्सीन के निर्माण में तेजी लाने के लिए सारी सुविधा देने की बात कही.

रविवार को रात 8 बजे तक भारत में 12.25 करोड़ वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है इनमें से 1.61 करोड़ दूसरी डोज भी मिल चुकी है. उन राज्यों में जहां संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि आ रही है उन राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि भारत में सक्रमण के मामलों में वृद्धि दर 7.6 फीसदी है. यह 1.3 फीसदी ज्यादा है पिछले बार के संक्रमण दर से जो जून 2020 में दर्ज किये गये थे.

देश में लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामलों में तेजी देखी जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि वह राज्यों के साथ सीधे संपर्क में रहकर काम करें. 50 से ज्यादा केंद्रीय टीम को राज्यों के साथ जोड़ा गया है जहां संक्रमण के मामलों की संख्या ज्यादा है.

प्रधानमंत्री ने आदेश दिया है कि असुविधाओं को दूर करने के लिए तेजी से काम करना है. अस्पताल में बिस्तर की सुविधाओं पर फोकस करना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संक्रण के इलाज के लिए रेमेडिसिवर दवा की उपलब्धता पर भी चर्चा की और यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया कि अस्पतालों में इस दवा की मौजूदगी हो इस पर ध्यान दें.

रेमडेसिवीर की उत्पान क्षमता को भी बढ़ाने का आदेश दिया गया है.मुख्यत : इस दवा का उत्पादन 27- 29 लाख हर हमीने होता है जिसे बढ़ाकर 74 लाख करने का आदेश दिया गया है. बैठक में प्रधानंत्री ने ऑक्सीजन की उपलब्धता पर भी चर्चा की और पीएम केयर फंड के तहत ऑक्सीजन प्लांट का आदेश दिया. अधिकारियों ने यह सुनिश्चित किया कि जिन राज्यों में ज्यादा परेशानी है वहां ऑक्सीजन की व्यस्था की जायेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें