1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccine covid vaccine latest update bharat biotech covaxin human clinical trial know all updates here

Covaxin/Coronavirus vaccine news : भुवनेश्वर में आज से शुरू होगा कोविड-19 के वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल, ये है लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
covid 19 vaccine
covid 19 vaccine
Prabhat Khabar

कोरोना वायरस से निजात के लिए भारत में बनी पहली वैक्‍सीन कोवैक्सीन (Covaxin) का फेज 1 ट्रायल जारी है. भुवनेश्‍वर के इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंटसेज एंड एसयूएम (आईएमएस एंड सम, IMS & SUM) में आज से Covaxin का ट्रायल शुरू होने जा रहा है. आईसीएमआर ने पहले और दूसरे चरण के प्रायोगिक परीक्षण के लिए देश में 12 केंद्रों को चुना है और यह संस्थान भी उनमें से एक है. इसी बीच आपको बता दें कि देश में कोरोना केसेज साढ़े ग्‍यारह लाख से ज्‍यादा हो चुके हैं. हालात देखते हुए, वैक्‍सीन डेवलपमेंट की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है.

देश में विकसित कोविड-19 के टीके का इंसानों पर प्रायोगिक परीक्षण भुवनेश्वर के एक संस्थान में शुरू होने जा रहा है. अस्पताल की विशेष प्रयोगशाला में भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) द्वारा तय प्रोटोकॉल के तहत बीबीवी 152 कोविड टीका या कोवैक्सीन का इंसानों पर परीक्षण आज से शुरू होगा.

इससे पहले आईएमएस एंड सम के डीन गंगाधर साहू ने सोमवार को संस्थान में विशेष प्रयोगशाला - निवारक और चिकित्सीय नैदानिक परीक्षण इकाई (पीटीसीटीयू) का उद्घाटन किया. प्रायोगिक प्रक्रिया पर नजर रखने वाले प्रधान अधिकारी और अस्पताल में कम्युनिटी मेडिसीन के प्रोफेसर डॉ ई वेंकट राव ने बताया, इंसानों पर परीक्षण के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं 22 जुलाई से यह परीक्षण शुरू होगा.

पीटीसीटीयू को ओडिशा में इंसानों पर परीक्षण को समर्पित पहली इकाई बताते हुए राव ने कहा कि भविष्य में यहां पर प्रायोगिक परीक्षण हो पाएंगे. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने परीक्षण में स्वेच्छा से भागीदारी की है.

प्रोफेसर ने कहा था, टीका परीक्षण में भागीदारी के लिए लोग संस्थान से संपर्क कर सकते हैं. संस्थान की वेबसाइट पर सारे विवरण दिए जाएंगे. 18 से 55 साल के ऐसे स्वस्थ लोग जिनमें पहले से कोई गंभीर बीमारी नहीं होगी या कोविड-19 से संक्रमित नहीं हुए होंगे, वे इस प्रायोगिक परीक्षण में भागीदारी कर पाएंगे.

पटना एम्स में किया गया देश के पहले कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल: आपको बता दें कि पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू हो चुका है. पिछले बुधवार को पहले दिन एक और गुरुवार को दूसरे दिन सात लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी गयी. यह जानकारी एम्स अस्पताल अधीक्षक डॉ सीएम सिंह ने को दी थी. वैक्सीन की डोज देने के बाद विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम की निगरानी में सातों लोगों को रखा गया, उसके बाद उन्हें घर जाने दिया गया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें