1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccine 1 april every day covid vaccination latest updates corona virus prt

अप्रैल में छुट्टी के दिन भी लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, जानें कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccine
Corona Vaccine
ANI
  • लगातार बढ़ रही है संक्रमितों की संख्या

  • सरकार ने तेज किया टीकाकरण अभियान

  • हर दिन लगेगा कोरोना का टीका

Corona Vaccine Updates: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination) को और तेज करने का सरकार प्रयास कर रही है. इसको लेकर सरकार ने अप्रैल महीने के सभी दिन वैक्सीन लगाने के आदेश जारी कर दिए हैं. सरकारी और निजी, दोनों तरह के वैक्सीनेशन सेंटर्स पर पूरे अप्रैल महीने में टीका लगाया जा सकेगा. यहां तक की सरकारी छुट्टी के दिन भी टीकाकरण होगा. बता दें, आज से कोरोना टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण भी शुरू हो रहा है. इस चरण में 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को टीका लगेगा. इससे पहले 45 साल से अधिक उम्र के उन्हीं लोगों को टीका लग रहा था, जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं.

गौरतलब है कि, भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 72,330 नए मामले आये हैं. जिसके बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 1,22,21,665 हो गई है. वहीं बीते 24 घंटों में कोरोना से 459 नई मौतें हुई है. इसके बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर 1,62,927हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 5,84,055 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,14,74,683 है. वहीं, बात करें कोरोना वैक्सीन की तो, देश में कुल 6,51,17,896 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाई है.

इससे पहले केंद्र सरकार ने राज्यों के साथ समीक्षा बैठक की. केंद्र ने सभी राज्यों से ऐसे क्षेत्रों की पहचान करने को कहा, जहां टीकाकरण कराने वाले लोगों की संख्या कम है. खास तौर पर ऐसे जिलों को भी चिह्नित करने को कहा, जहां संक्रमण के नये मामलों में वृद्धि हो रही है. केंद्र ने राज्यों को उचित कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया. बता दें, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कहा कि मंगलवार तक 24,36,72,940 नमूनों की जांच की जा चुकी है.

लगातार सातवें दिन 50 हजार से ज्यादा केस : देश में कोरोना संक्रमण खतरनाक तरीके से बढ़ रहा है. लगातार सातवें दिन 50 हजार से ज्यादा कोरोना केस आये हैं. यही नहीं, 16 दिसबंर के बाद पहली बार एक दिन में साढ़े चार सौ से ज्यादा संक्रमितों की मौत हुई है.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए cowin.gov.in पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं.

  • इसके अलावा कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर दोपहर तीन बजे के बाद अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. साथ में फोटो युक्त पहचान पत्र ले जाना होगा.

  • कोविड टीका केंद्रों पर आधार कार्ड या वोटर कार्ड या पासपोर्ट या राशन कार्ड या फिर बैंक की पासबुक को पहचान पत्र के तौर पर पेश कर सकते हैं.

कहां लगवा सकते हैं टीका

टीका अधिकृत सरकारी-प्राइवेट अस्पतालों के साथ प्राइवेट सेंटरों पर भी दिया जा रहा है़ सरकारी अस्पतालों में टीका फ्री है. प्राइवेट में चार्ज लिया जा रहा है.

क्यों जरूरी है 45+ का टीकाकरण

आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से 45 साल से अधिक उम्र के लोग काफी संख्या में संक्रमण हुए हैं. इसलिए इस उम्र के लोगों को टीका लगाने से संक्रमण का फैलाव काफी हद तक रोका जा सकता है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें