1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus protocol if caught without a mask in odisha third time 5000 will be fine know the condition of other states aml

Corona Protocol: ओडिशा में बिना मास्क पकड़े गये तो 5000 लगेगा फाइन! जानें बाकी राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ओडिशा में बिना मास्क पकड़े गये तो 5000 रुपये तक लगेगा जुर्माना
ओडिशा में बिना मास्क पकड़े गये तो 5000 रुपये तक लगेगा जुर्माना
PTI File Photo
  • ओडिशा सरकार ने मास्क नहीं पहनने वालों पर 5000 रुपये तक लगाया जुर्माना.

  • इससे पहले हरियाण में सबसे ज्यादा 2500 रुपये का लगाया गया था फाइन.

  • कई राज्यों में 100 रुपये से लेकर 500 रुपये तक लगाया गया है जुर्माना.

Coronavirus Protocol भुवनेश्वर : ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने मास्क नहीं पहनने वाले लोगों से 2000 रुपये जुर्माना वसूलने के आदेश जारी कर दिये हैं. देश भर में बढ़ रहे कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने यह कदम उठाया है. सार्वजनिक जगहों पर मास्क (Mask) नहीं लगाने वाले व्यक्ति अगर पहली और दूसरे बार पकड़े जाते हैं तो उनसे 2000-2000 रुपये जुर्माना (Fine) वसूला जायेगा. वहीं, अगर कोई शख्स तीसरी बार बिना मास्क का पकड़ा जाता है तो उससे 5000 रुपये वसूले जायेंगे.

केवल ओडिशा ही नहीं देश के कई राज्यों ने अपने यहां कड़े प्रतिबंध लागू किये हैं. आम तौर पर सार्वजनिक जगहों पर मास्क नहीं लगाने वालों से 100 से 500 रुपये जुर्माना वसूलने का नियम बनाया गया है. ओडिशा देश का पहला राज्य होगा जहां मास्क नहीं पहनने वालों से 5000 रुपये तक जुर्माना वसूला जायेगा. बता दें कि ओडिशा में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 1,282 नये मामले सामने आये हैं. यह एक दिन में आने वाले इस साल के सबसे अधिक मामले हैं.

ओडिशा में कोरोनावायरस संक्रमण के कारण अब तक 1,924 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य में इस संक्रमण के 5,941 एक्टिव केस हैं, जिनका इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. जबकि अब तक 3,38,890 लोगों ने इस संक्रमण को मात दे दी है. कोरोना की दूसरी लहर के मद्देनजर सरकार ने पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ से सड़क और रेल परिवहन को अगले आदेश तक रोक दिया है. राज्य में प्रवेश करने वाले को अपना आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट दिखाना होगा.

दूसरे राज्यों की बात करें तो पुडुचेरी ने मास्क नहीं पहनने वालों पर 100 रुपये के जुर्माने का प्रावधान किया है. वहीं, छत्तीसगढ़ में मास्क नहीं लगाने वालों पर 500 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा रहा है. करीब-करीब सभी राज्यों में मास्क नहीं लगाने वालों पर कार्रवाई की जा रही है. दुकानों प्रतिष्ठानों को बिना मास्क के प्रवेश नहीं करने देने का निर्देश दिया गया है.

मास्क नहीं लगाने पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 2000 रुपये तक फाइन है. जबकि नोएडा में 1000 रुपये और गुरुग्राम में 500 रुपये जुर्माना लगाया जाता है. महाराष्ट्र के कई शहरों में मास्क नहीं लगाने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है. वहीं, बिहार में 50 रुपये और हरियाणा में 2500 रुपये का जुर्माना वसूला जा रहा है. जम्मू में 500 रुपये जुर्माना है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें