1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus pandemic who warning if corona increases a dead baby will be born every 16 seconds in worl aml

Coronavirus: WHO की चेतावनी, अगर कोरोना बढ़ा तो हर 16 सेकेंड में एक मृत बच्चा पैदा होगा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus
Coronavirus
File Photo

लंदन : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) को लेकर चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगर इसी रफ्तार से कोरोना बढ़ता रहा और इसके प्रसार को न रोका गया तो हर 16 सेकेंड में एक मरे हुए बच्चे का जन्म होगा. यह चेतावनी WHO, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (Unicef) और उनके सहयोगी संगठनों की ओर से जारी की गयी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि हर साल 20 लाख से ज्यादा स्टिलबर्थ के केस सामने आ सकते हैं.

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोनावायरस से गर्भवती महिलाओं और उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को गंभीर खतरा है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सबसे ज्यादा खतरा विकासशील देशों को हैं. रिपोर्ट में कहा गया है मामला इतना गंभीर हो सकता है कि साल में स्टिलबर्थ की संख्या 20 लाख तक हो सकती है. गर्भधारण के 28 हफ्ते बाद या प्रसव के दौरान मृत बच्चे का जन्म होना स्टिलबर्थ कहलाता है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मामले को रोकने के लिए गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व अच्छी देखभाल, निगरानी और गर्भधारण से प्रसव तक एक्सपर्ट चिकित्सक की सलाह महत्पवूर्ण है. इसके लिए विकासशील देशों को तैयारी करनी होगी. कहा गया कि पिछले साल स्टिलबर्थ की संख्या 20 लाख थी, जो कोरोना महामारी के कारण बढ़ भी सकता है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि ज्यादातर स्टिलबर्थ का मामला प्रसव के दौरान देखा गया है. इसका एक मुख्य कारण चिकित्सक की गैरमौजूदगी में प्रसव होना है. हाल के दिनों में कोरोना महामारी के कारण चिकित्सा सेवा में 50 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी है. इसमें सुधार नहीं हुआ तो आने वाले समय में इसका परिणाम बुरा हो सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें