1. home Hindi News
  2. national
  3. health minister dr harsh vardhan said that government rough estimate and target would be to receive and utilise 40 to 50 cr covid19 vaccine doses covering approximately 25 crore people by july 2021 vwt

भारत में कब आएगा Corona Vaccine? केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इस सवाल का दिया ये जवाब

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
संडे संवाद में सवालों का जवाब देते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन.
संडे संवाद में सवालों का जवाब देते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन.
फोटो : ट्विटर

Bharat me kab aayega corona vaccine : भारत में कब आएगा कोरोना वायरस संक्रमण का वैक्सीन और सबसे पहले इसका डोज किसे दिया जाएगा? इस सवाल के जवाब में रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भारत सरकार कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) के तैयार होने पर इसके उचित और समान डिस्ट्रीब्यूशन को सुनिश्चित करने के लिए हर पल काम कर रही है. सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है कि वैक्सीन के देश के हर नागरिक तक पहुंचने को कैसे सुनिश्चित किया जाए. वैक्सीनेशन में कोविड-19 मैनेजमेंट में शामिल हेल्थकेयर वर्कर्स को प्राथमिकता दी जाएगी.

उच्चस्तरीय दल वैक्सीन से जुड़े हर पहलू पर दे रहा ध्यान

अपने ‘संडे संवाद’ के चौथे संस्करण में डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना वैक्सीन से जुड़े कई सवालों के जबाव दिए, जिनमें वैक्सीन ​की उपलब्धता का मुद्दा भी शामिल था. मंत्री ने कहा कि विशेषज्ञों का एक उच्चस्तरीय दल वैक्सीन से जुड़े हर पहलू पर ध्यान दे रहा है. हमारा एक मोटा-मोटा अनुमान और लक्ष्य होगा कि जुलाई 2021 तक लगभग 25 करोड़ लोगों को कवर करने के​ लिए कोरोना वैक्सीन की 40-50 करोड़ डोज मिल जाएं और उनका इस्तेमाल किया जाए.

फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स सरकार के प्लान में सबसे टॉप पर

सरकार के कोविड-19 इम्युनाइजेशन प्लान पर मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एक फॉर्मेट तैयार कर रहा है. इस फॉर्मेट में राज्य उन प्राथमिकता वाले जनसंख्या समूहों की लिस्ट शामिल करेंगे, जिन्हें सबसे पहले वैक्सीन मिलनी चाहिए. राज्यों को प्राथमिकता वाले जनसंख्या समूहों की डिटेल्स अक्टूबर अंत तक भेजने को कहा गया है. कोविड19 इम्युनाइजेशन में शीर्ष प्राथमिकता पर फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स को रखा जाएगा. मंत्री ने कहा कि वैक्सीन की खरीद केन्द्रीय स्तर पर की जा रही है और हर कंसाइनमेंट रियल टाइम में ट्रैक होगा. इंडियन वैक्सीन मैन्युफैक्चरर्स को सरकार का पूरा सहयोग दिया जा रहा है.

भारत की आबादी के हिसाब से होगी वैक्सीन की उपलब्धता

विदेश में ट्रायल पूरे कर चुके वैक्सीन्स पर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि हम देश में कई कोविड-19 वैक्सीन को भारतीय आबादी के लिए उनकी उपलब्धता के अनुरूप पेश किए जाने की संभावना तक पहुंच विकसित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि उच्च जोखिम वाली आबादी को बिना देर किए वैक्सीनेट करने और महामारी से हो रही मौतों और रोगियों की संख्या को नियंत्रित करने की जरूरत को देखते हुए, इस बात की परवाह किए बिना कि वैक्सीन कहां बनी है, क्लीनिकल ट्रायल्स पूरा होते ही उपलब्ध वैक्सीन्स को तुरंत इस्तेमाल करना ही समझदारी होगी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें