1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india update india now logging more daily cases than brazil america in top covid 19 daily case 30 thousand dath in india

Corona in india: हर दिन के नये मामलों में ब्राजील को पीछे छोड़ नंबर 2 पर पहुंचा भारत, 30 हजार से ज्यादा मौतें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 13 लाख के करीब पहुंच गई है.
भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 13 लाख के करीब पहुंच गई है.
File

Corona in india: देश में कोरोना का कहर दिन पर दिन तेज ही होता जा रहा है. शुक्रवार सुबह भारत में कोरोना संक्रमण के 49310 मामले दर्ज किए गए. रोज रिपोर्ट होने वाले संक्रमण के मामलों की संख्या के लिहाज से ये अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. इसके साथ ही भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 13 लाख के करीब पहुंच गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, 740 और लोगों की मौत इस महामारी के कारण हुई है.

भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 12,87,945 है. इसमें 4, 40,135 सक्रिय मामले हैं जबकि 8,17,209 मरीज संक्रमण के बाद ठीक हो चुके हैं. देश में इस महामारी ने अब तक 30,000 लोगों की जान भी ली है. महाराष्ट्र देश में कोरोना महामारी से सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य बना हुआ है. भारत में अब रोजाना संक्रमण के मामले 35 से 40 हजार के बीच दर्ज रहे हैं. बीते हफ्ते 16 से 22 जुलाई के दौरान भारत में सामने आए संक्रमण के कुल मामले ब्राजील में आए कोरोना केस से ज्यादा हैं.

रोजाना पुष्ट होने वाले संक्रमण के मामलों में भारत ने ब्राजील को पीछे छोड़ दिया और अमेरिका के बाद नंबर 2 पर है. रिपोर्ट के मुताबिक, 16 से 22 जुलाई के दौरान भारत में 2,69,969 कोरोना के मामले आए वहीं ब्राजील में यह संख्या 2,60, 962 थी. इससे सात दिन पहले यानी 9 जुलाई से 15 जुलाई के हफ्ते में भारत में जहां 2,00,159 मामले दर्ज किये गये थे. वहीं, ब्राजील में यह संख्या 2,54,713 थी. दूसरी ओर अमेरिका में बीते हफ्ते लगभग 4,78,899 मामले सामने आए.बीते हफ्ते कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले तीनों देशों के Cचलते 10 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए.

जॉन्स हॉप्किन्स युनिवर्सिटी के डैशबोर्ड के अनुसार दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 6 लाख 24 हज़ार से अधिक हो गई है. केवल अमेरिकी में अब तक ये वायरस 143,224 लोगों की जान ले चुका है. वहीं ब्राजील में ये 82,771 और ब्रिटेन में 45,586 लोगों की मौत का कारण बन चुका है.

अमेरिका में कोरोना का कहर जारी

अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या 40 लाख के करीब पहुंच गई है. रॉयटर्स के मुताबिक अमेरिका में महामारी की बुरी स्थिति का अंदाजी इस बात से भी लगाया जा सकता है कि वहां हर घंटे संक्रमण के 2600 नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं. दुनिया के किसी भी देश में संक्रमण फैलने की दर इतनी तेज नहीं है. अमेरिका में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 21 जनवरी को रिपोर्ट हुआ था.

संक्रमण के दस लाख मामले रिपोर्ट होने में अमरीका में 98 दिन लगे. अगले 43 दिनों में देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 20 लाख हो गई. और उसके अगले 27 दिनों में ये आंकड़े बढ़कर तीस लाख हो गए थे. लेकिन संक्रमण के और दस लाख मामले रिपोर्ट होने में केवल 16 दिन लगे जिसके साथ ही अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 40 लाख हो गई.

कोरोना संक्रमण के दो तिहाई मामले केवल 10 देशों में

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के दो तिहाई मामले केवल 10 देशों में हैं. संगठन ने निदेशक टेड्रॉस एडहॉनम गीब्रियएसुस ने कहा है कि कोरोना महामारी के दुनिया के करोड़ों लोगों की जिंदगी को प्रभावित किया है. कई लोग महीनों से घरों में बंद हैं और महामारी के खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं.

लेकिन अब चीज़ें पहले जैसी सामान्य नहीं हो पाएंगी, महामारी के कई बातों को पूरी तरह बदल दिया है. आपको समझना होगा कि खुद को सुरक्षित रखना अब आपकी ज़िम्मेदारी है. आपको सोशल डिस्टेन्सिंग के नियमों का पालन करना होगा और हाथों को बार-बार धोना पड़ेगा. आप कहीं भी रहें आपको स्थानीय प्रशासन की बात भी माननी होगी.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें