1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india update india covid death toll tops 35000 fifth highest in world overtakes italy total covid 19 case and death today

Coronavirus : लगातार दूसरे दिन टूटा रिकॉर्ड, भारत अब 5वां सबसे ज्यादा मौतों वाला देश, इटली को पीछे छोड़ा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देश में कोरोना वायरस तेजी से पांव पसार रहा है
देश में कोरोना वायरस तेजी से पांव पसार रहा है
File

Corona in india, Coronavirus update: देश में कोरोना वायरस तेजी से पांव पसार रहा है. देश में बीते 24 घंटों में 55,079 नए मामले सामने आए हैं और 779 लोगों की मौत हुई है. यह लगातार दूसरा दिन है जब भारत में 50 हजार से ज्यादा नये मामले सामने आए हैं. फिलहाल भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 16 लाख से ऊपर चली गई है. देश में अब मरने वालों की कुल संख्या अब 35,747 हो गई है. कोरोना वायरस मौतों के मामले में भारत ने इटली को भी पीछे छोड़ दिया है. हांलांकि भारत में वर्तमान में मृत्यु दर 2.18 फीसदी है, जो दुनिया में सबसे कम है.

अमेरिका, ब्राजील, ब्रिटेन, मैक्सिको और इटली ऐसे देश हैं, जहां भारत से कम केस पर 35 हजार मौतें हो गई थीं. ब्राजील में जब 35 हजारवीं मौत हुई, तब वहां 6.50 लाख केस थे. अमेरिका में इतनी ही मौतें तब हो गई थीं, जब वहां 6.85 लाख केस थे. ब्रिटेन, मैक्सिको और इटली की हालत और खराब है. इन देशों में अभी कुल 5 लाख केस भी नहीं हैं और 35 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं.

राहत की बात यह है कि भारत में रिकवरी और डेथ रेट अन्य बड़े देशों की तुलना में काफी बेहतर है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों का अध्ययन से यह बात सामने निकलकर आई है कि सिर्फ जुलाई में दस लाख से अधिक पॉजिटिव केस भारत में सामने आए हैं. 30 जून तक यानी शुरुआती चार महीनों की बात करें तो देश में कोरोना के कुल 5.68 लाख केस थे. वहीं, 31 जुलाई को इसकी संख्या बढ़कर 16 लाख पार हो गई है.

आज का हाल

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आकड़ों के बाद कोरोना संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 16,38,871 हो गई है. मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 35,747 हो गई है.भारत में अब तक 10,57, 805 कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं. देश में अब कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 5,45,318 है. सबसे अधिक केसों वाली सूची में भारत तीसरे स्थान पर है. अमेरिका और ब्राजील में पहले और दूसरे नंबर पर हैं. अमेरिका तो जल्दी ही 50 लाख केस का आंकड़ा छू सकता है. सबसे अधिक मौत के मामले में भी अमेरिका ही पहले नंबर पर है.

देश में कल से शुरू होगा अनलॉक- 3

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच महज 24 घंटे के भीतर देश अनलॉक तीन में दाखिल होने जा रहा है. रोजगार से लेकर अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने की फिक्र के बीच केंद्र की गाइडलाइंस के बाद कुछ राज्यों ने अनलॉक-3 के लिए अपनी गाइडलाइंस जारी कर दी है. देश में एक अगस्त से अनलॉक तीन का दौर शुरू हो रहा है.

Posted bY: utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें