1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india latest news updates pm modi no change in covid 19 virus pattern pmo corona vaccine corona ki dawa prt

Coronavirus Vaccine: कोरोना वायरस में बड़ा बदलाव नहीं, पीएमओ ने कहा- टीका बनाने में कोई बाधा नहीं

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Coronavirus Vaccine, Latest News Updates
Coronavirus Vaccine, Latest News Updates
Prabhat Khabar

Coronavirus Vaccine, Latest News Updates: दुनिया के तमाम देश कोरोना वायरस (Coronavirus ) की मार झेल रहे हैं. और हर देश अपने स्तर से इसका टीका या दवा बनाने में जुटा है. भारत भी इसी कोशिश में है. इन सबके बीच प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से एक बड़ा खुलासा किया गया है. पीएमओ ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के जीनोम को लेकर अध्ययन किया जा रहा है. जिसमें दो अध्ययनों में यह पाया गया है कि भारत में कोरोना आनुवांशिक रूप से स्थिर है. इसके स्वरूप में कोई बड़ा बदलाव नहीं आया है.

बता दें, पीएम मोदी ने देश में कोरोना महामारी और वैक्सीन की तैयारियों को लेकर शनिवार को समीक्षा बेठक की थी. जिसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, स्वास्थ्य सदस्य समेक भारत सरकार के कई विभागों के अधिकारी शामिल हुए थे. बैठक में पीएम ने यह बात कही.

दरअसल विशेषज्ञों के एक दल ने चिंता जताई है कि कोरोना वायरस के स्वरूप में बड़ा बदलाव होता है तो प्रभावी टीका बनाने में परेशानी होगी. इधर कुछ अध्ययनों से पचा चला है कि इस वायरस के स्वरूप बदलने से इसके टीकों पर कोई असर नहीं पड़ता. पीएमओ ने यह भी बताया कि भारत में तीन टीके विकसित होने की कतार में है.दो टीके दूसरे चरण में है और एक टीका का निर्माण तीसरे चरण में है.

इधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बीते महीने कहा था कि भारत में कारोना वायरस के ‘स्ट्रेन’ में कोई बड़ा या महत्वपूर्ण बदलाव नहीं पाया गया है. उन्होंने कहा था कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) पिछले कुछ महीनों के दौरान राष्ट्रीय स्तर पर जुटाए गए ‘स्ट्रेनों’ का बड़े पैमाने पर अध्ययन करने में जुटा हुआ है. उन्होंने कहा था कि वायरस के स्वरूप में बदलाव के संबंध में अक्टूबर के शुरू में जानकारी उपलब्ध होगी.

गौरतलब है कि विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3.95 करोड़ पार गई है. वहीं 11 लाख से ज्यादा लोगों की इसके संक्रमण से मौत हो चुकी है. जबकि भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 74 लाख के पार है. वहीं, संक्रमण से स्वस्थ होने वालों की दर 87.78 फीसदी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें