1. home Hindi News
  2. national
  3. congress in action after defeat in 5 states asks pradesh presidents to resign mtj

5 राज्यों में हार के बाद कांग्रेस का बड़ा एक्शन, सिद्धू-लल्लू समेत सभी प्रदेश अध्यक्षों का मांगा इस्तीफा

विधानसभा चुनावों में निराशाजनक परिणाम के बाद उसकी समीक्षा के लिए कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक बुलायी गयी थी. बैठक में पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस्तीफे की पेशकश की थी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Congress
Congress
प्रभात खबर ग्राफिक्स

नयी दिल्ली: पांच राज्यों (उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर एवं गोवा) के विधानसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस (Congress) ने बड़ा एक्शन लिया है. कांग्रेस हाईकमान ने पंजाब के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और उत्तर प्रदेश के अजय कुमार लल्लू को इस्तीफा देने के लिए कहा गया है. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और गणेश गोंदियाल ने इस्तीफा सौंप दिया है.

उत्तराखंड के गणेश गोंदियाल ने इस्तीफा सौंपा

पंजाब, मणिपुर और गोवा के प्रदेश अध्यक्ष भी हाईकमान को अपना इस्तीफा सौंपेंगे. उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गणेश गोंदियाल ने विधानसभा चुनाव में पार्टी की पराजय की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया है. गणेश गोंदियाल ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है.

गोंदियाल ने ट्वीट कर दी इस्तीफे की जानकारी

गणेश गोंदियाल ने ट्विटर पर लखा, ‘प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए आज मैंने अपना इस्तीफा सौंप दिया है. मैं परिणाम के दिन ही इस्तीफा देना चाहता था, पर हाईकमान के आदेश की प्रतीक्षा के लिए रुका हुआ था.’

गोंदियाल ने सोनिया गांधी को भेजा इस्तीफा

गणेश गोंदियाल ने पार्टी हाईकमान सोनिया गांधी को संबोधित अपने इस्तीफा पत्र में लिखा है, ‘जैसा कि आप अवगत हैं कि विधानसभा चुनावों में आपके सहयोग तथा प्रदेश नेतृत्व की तमाम कोशिशों के बावजूद पार्टी को हार का सामना करना पड़ा बहै. अत: प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते इस हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मैं अपने पद से त्यागपत्र देता हूं.’

सोनिया ने की थी इस्तीफे की पेशकश

बता दें कि विधानसभा चुनावों में निराशाजनक परिणाम के बाद उसकी समीक्षा के लिए कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक बुलायी गयी थी. बैठक में पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस्तीफे की पेशकश की थी. उन्होंने कहा था कि अगर कार्य समिति को लगता है कि गांधी परिवार की वजह से पार्टी आगे नहीं बढ़ पा रही है, तो वह (सोनिया गांधी), राहुल गांधी और प्रियंका गांधी इस्तीफा देने के लिए तैयार हैं. लेकिन, पार्टी के नेताओं ने सोनिया गांधी से आग्रह किया कि वह अध्यक्ष बनी रहें. पार्टी का मार्गदर्शन करें. इसके बाद तय हुआ कि संसद सत्र के समापन के बाद कांग्रेस पार्टी मंथन शिविर में नये अध्यक्ष पर चर्चा करेगी.

प्रियंका ने यूपी के नेताओं की बुलायी थी बैठक

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज (15 मार्च 2022) को उत्तर प्रदेश के नेताओं की बैठक बुलायी थी. इसमें हार के कारणों की समीक्षा की गयी. इसी बीच, शाम को खबर आयी कि कांग्रेस हाईकमान ने उन पांच राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों को इस्तीफा देने के लिए कहा है, जहां पार्टी को करारी हार मिली.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें