1. home Hindi News
  2. national
  3. brahmos missile news in hindi brahmos long range version testing failed drdo know reason amh

Brahmos Missile : लॉन्चिंग के बाद गिर गई ब्रह्मोस मिसाइल, लॉन्‍ग रेंज वर्जन की टेस्टिंग फेल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
BrahMos missile
BrahMos missile
Photo : Twitter
  • शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के लंबी दूरी के वर्जन का परीक्षण

  • यह वर्जन 450 किमी की दूरी तक लक्ष्‍य पर वार करने में सक्षम

  • हालांकि इसे सफलता नहीं मिली और यह परीक्षण में फेल हो गई

Brahmos Missile Updates : भारत की शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (Brahmos Missile) के लंबी दूरी के वर्जन का परीक्षण किया गया. यह परीक्षण ओडिशा में किया गया, हालांकि इसे सफलता नहीं मिली और यह परीक्षण में फेल हो गई. इस संबंध में समाचार एजेंसी एएनआई ने खबर दी है जिसके अनुसार ब्रह्मोस के एक्‍सटेंडेड रेंज वर्जन के परीक्षण के दौरान मिसाइल ने उड़ान तो भरी लेकिन यह तुरंत गिर गई. बताया जा रहा है कि यह वर्जन 450 किमी की दूरी तक लक्ष्‍य पर वार करने में सक्षम है.

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि 12 जुलाई यानी सोमवार को सुबह ओडिशा में ब्रह्मोस के लॉन्‍ग रेंज वर्जन का परीक्षण किया जा रहा था. लेकिन मिसाइल लॉन्चिंग के तुरंत बाद ही जमीन पर गिरती नजर आई. यह परीक्षण किन खामी की वजह से फेल हुआ, इसका पता नहीं चल पाया है. परीक्षण के फेल होने को लेकर जांच अब डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) और ब्रह्मोस एयरोस्‍पेस कोऑपरेशन के वैज्ञानिकों की संयुक्‍त टीम करने में जुटी है.

Brahmos Missile : लॉन्चिंग के बाद गिर गई ब्रह्मोस मिसाइल, लॉन्‍ग रेंज वर्जन की टेस्टिंग फेल

सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी ने बताया कि अभी मिसाइल के परीक्षण में विफलता की वजह प्रारंभिक रूप से संचालन शक्ति का मसला दिख रहा है. लेकिन कहा जा रहा है कि असल कारण जांच के बाद ही सामने आ सकेगा. यहां चर्चा कर दें कि 28 जून को भारत ने अपनी आधुनिक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम ‘अग्नि प्राइम’ मिसाइल का भी स्थित सैन्य अड्डे से सफल प्रायोगिक परीक्षण करने का काम किया था. इस परीक्षण को भी ओडिशा से ही अंजाम दिया गया था. इसको लेकर डीआरडीओ ने बताया था कि सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता 1000 से 2000 किलोमीटर तक की है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें