1. home Hindi News
  2. national
  3. bihar vidhan sabha result 2020 congress preparations begin to make rahul gandhi congress president congress national convention mp bypoll result sonia gandhi amh

बिहार चुनाव में खराब प्रदर्शन के बाद राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की तैयारी शुरू!

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
rahul gandhi, sonia Gandhi
rahul gandhi, sonia Gandhi
संकेतिक तस्वीर

बिहार चुनाव (bihar vidhan sabha result 2020 ) में जहां कांग्रेस (congress) के खराब प्रदर्शन के बाद राहुल गांधी (rahul gandhi, sonia Gandhi) पर सवाल उठने लगे हैं. वहीं दूसरी ओर उनकी ताजपोशी की भी तैयारी होने लगी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू हो सकती है. बताया जा रहा है कि दिसंबर में ही कार्यसमिति की बैठक में राहुल गांधी के नाम पर प्रस्ताव पारित कर दिया जाएगा जबकि इसके बाद जनवरी में राष्ट्रीय अधिवेशन बुलाकर राहुल के नाम पर मुहर लगाने का काम किया जाएगा. Bihar Election Live News से जुड़ी हर खबर के लिये बने रहिये Prabhat Khabar पर.

12 सदस्यों का भी चुनाव : रिपोर्ट की मानें तो अधिवेशन में नई कार्यसमिति के 12 सदस्यों का भी चुनाव करने का काम पार्टी करेगी, वहीं अन्य 12 सदस्य चुनने का अधिकार नए अध्यक्ष के हाथ में होगा. अध्यक्ष चुनाव को लेकर तैयारी जारी है और इसे टालने के बारे में पार्टी के दिग्गज सोच भी नहीं रहे है. वहीं, राहुल समर्थक नेताओं का मानना है कि बिहार व कई राज्यों में उपचुनाव के नतीजों को संगठन के नेतृत्व से जोड़ना उचित नहीं है.

राहुल गांधी का अच्छा प्रदर्शन भी रहा है : ऐसा नहीं की राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी ने केवल खराब प्रदर्शन ही किया है. उनके नेतृत्व में पार्टी ने कई राज्यों में चुनाव जीते भी हैं. यदि आपको याद हो तो इससे पहले, कांग्रेस के 23 नेताओं के नेतृत्व के खिलाफ मुखर व खुला पत्र लिखा था. इस पत्र के बाद सोनिया गांधी ने कार्यसमिति की बैठक में पद छोड़ने की पेशकश की थी. इस घटनाक्रम के बाद काफी मान मनौव्वल का दौर चला और वह अगले चुनाव तक अंतरिम अध्यक्ष पद संभालने को तैयार हुईं. हालांकि अब कोरोना नियमों में ढील मिल जाने के बाद पार्टी कार्यसमिति की बैठक बुलाकर उसमें फैसला लेना चाहती है.

पार्टी के अंदर राहुल समर्थक भी : कांग्रेस के भीतर एक बड़ा वर्ग राहुल गांधी का समर्थक है, लेकिन एक महीने पहले बनी वर्तमान कार्यसमिति की बात करें तो इसमें अभी भी वे नेता मौजूद हैं जिन्होंने पत्र लिखकर अपना विरोध दर्ज कराने का काम किया था. ऐसे में कार्यसमिति की बैठक पर सबकी नजर टिकी रहेगी. वहीं यदि राहुल गांधी चुनाव कराने पर अड़ जाते हैं तो कार्यसमिति चुनाव कार्यक्रम घोषित करने का काम करेगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें