1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election live updates on bihar mlc election counting results bihar breaking news cm nitish kumar shapath kab lenge exclusive coverage of nda maha gathbandhan bjp jdu rjd ljp congress left parties tejashwi yadav chirag paswan news in hindi upl

Bihar Election LIVE Updates: ‘हम' विधायक दल के नेता चुने गए मांझी, कहा- मंत्री पद स्वीकार नहीं करेंगे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jitan ram manjhi
Jitan ram manjhi
FILE PIC

Bihar Election LIVE Updates, Bihar MLC Election, CM Nitish kumar Shapath kab lenge, Bihar BJP: बिहार विधानसभा चुनाव की तस्वीर साफ होने के बाद अब सबकी निगाहें नये सरकार पर है. बिहार में अब सरकार गठन की कवायद शुरू हो गई है. नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे इस पर भी बात होगी. किस पार्टी के कितने नेता मंत्री बनेंगे इस पर भी कयासबाजी तेज है. बिहार से जुड़ी हर खबर के लिये बने रहिये prabhatkhabar.com पर

email
TwitterFacebookemailemail

नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नयी सरकार में मंत्री नहीं बनेंगे : मांझी

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) सेक्युलर के प्रमुख जीतन राम मांझी बृहस्पतिवार को अपने चार सदस्यीय विधायक दल के नेता चुने गए. मांझी के यहां स्थित आवास पहुंचे ‘हम' के सभी नवनिर्वाचित विधायकों ने पूर्व मुख्यमंत्री को पार्टी विधायक दल का नेता चुना. बिहार विधानसभा चुनाव में पार्टी के बेहतर प्रदर्शन को लेकर ‘हम' के नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा मांझी को सम्मानित किया गया. मांझी निवर्तमान विधानसभा में ‘हम' के अकेले विधायक हैं. मांझी ने कहा कि एक बार प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद वह अब नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री नहीं बनेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में जनादेश नीतीश के पक्ष में नहीं : कांग्रेस

चिदंबरम ने कहा, ‘‘हम बिहार में अपने प्रदर्शन से निराश हैं. मुझे भरोसा है कि सीडब्ल्यूसी इसकी समीक्षा करेगी और बयान जारी करेगी.'' बिहार में चुनाव नतीजे बताते हैं कि जनादेश बदलाव के बहुत करीब आया. हम जनादेश को स्वीकार करते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले सप्ताह शपथ ले सकते हैं नीतीश कुमार

नीतीश कुमार अगले सप्ताह चौथे कार्यकाल के लिए बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं, लेकिन शपथ ग्रहण की तिथि को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है. राजनीतिक हलकों में अटकलें लगायी जा रही हैं कि वह सोमवार को शपथ लेंगे

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम नीतीश कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि शपथ ग्रहण समारोह की डेट अभी तय नहीं की गई है. कल चारों घटक दलों की बैठक में चर्चा कर सभी चीजें तय की जाएंगी. मुख्यमंत्री पद पर हमारा दावा नहीं इस पर फैसला एनडीए करेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

कल होगी NDA की बैठक

शपथ ग्रहण समारोह की डेट अभी तय नहीं की गई है. कल चारों घटक दलों की बैठक होगी जिसमें चर्चा कर सभी चीजें तय की जाएंगी: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

email
TwitterFacebookemailemail

लोगों ने एनडीए को जनादेश दिया है और हम सरकार बनाएंगे: बिहार के सीएम नीतीश कुमार

email
TwitterFacebookemailemail

तेजस्वी यादव ने NDA पर हमला करते हुए आज कहा कि देश का युवा, किसान, मजदूरों में आक्रोश है. चुनाव में पीएम मोदी, बिहार के सीएम और कई लोग एक तरफ रहे लेकिन 31 साल के युवा को रोकने में असफल रहे.

email
TwitterFacebookemailemail

CM नीतीश कर रहे हैं जदयू विधायकों के साथ बैठक

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विधानसभा चुनाव के बाद नवनिर्वाचित पार्टी विधायकों और कार्यकर्ताओं से मिलने जदयू कार्यालय पहुंचे.

email
TwitterFacebookemailemail

दरभंगा में शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए चल रही गिनती में प्रथम वरीयता के आधार पर कुल 9277 मतों की गिनती कर ली गई है. मदन मोहन झा को 3339 सुरेश राय को 2472 एवं रामदेव राय को 2106 मत मिले हैं. दूसरी वरीयता के मतों की गणना शुरु हो गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

ओवैसी ने अपने विधयकों को बुलाया हैदराबाद

बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार AIMIM को पांच सीटों पर जीत मिली. गुरुवार को बिहार चुनाव में जीते AIMIM के पांचों नए विधायकों ने असदुद्दीन ओवैसी से हैदराबाद में मुलाकात की.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के परिणाम की घोषणा के बाद आज को बिहार के राज्यपाल को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच. आर. श्रीनिवास ने राज्य के निर्वाचित सदस्यों की सूची सौंपी.

Bihar Election LIVE Updates: ‘हम' विधायक दल के नेता चुने गए मांझी, कहा- मंत्री पद स्वीकार नहीं करेंगे
email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में धन्यवाद यात्रा निकालेंगे तेजस्वी 

तेजस्वी ने गुरूवार को कहा कि हमने चुनाव में गरीबी, मजदूर, शिक्षा, विकास का मसला उठाया. महागठबंधन की बैठक में तेजस्वी यादव ने दावा किया है कि सरकार महागठबंधन की ही बनेगी, सभी विधायकों को पूरे महीने पटना में रहने को भी कहा गया है. तेजस्वी ने कहा कि महागठबंधन निकालेगी बिहार में धन्यवाद यात्रा.

email
TwitterFacebookemailemail

तेजस्वी ने कहा- जनता का फैसला महागठबंधन के पक्ष में

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने महागठबंधन की बैठक की. सभी नए विधायकों को संबधित किया. इसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि कहा कि जनता का फैसला महागठबंधन के पक्ष में है, वहीं चुनाव आयोग का नतीजा एनडीए के पक्ष में गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

RJD नेता का बयान: जनादेश हमारे पक्ष में, छल बल से हमे हराया गया

पटना में राजद और फिर महागठबंधन की बैठक खत्म हो गयी है. राजद के वरिष्ठ नेता और प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने बताया कि तेजस्वी यादव को महागठबंधन का नेता चुना गया है. उन्होंने कहा कि जनादेश हमारे पक्ष में था लेकिन हमें छल बल से हराया गया. तहा कि जनता ने जो हमे जो जिम्मेवारी दी है सदन से लेकर सड़क तक हम उसे निभायेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

जीतनराम मांझी चुने गए हम विधायक दल के नेता, नहीं बनेंगे

एनडीए की सहयोगी पार्टी हम ने आज बैठक कर जीतनराम मांझी को अपना नेता चुन लिया है. मीडिया से बात करते हुए मांझी ने कहा कि मैं पहले मुख्यमंत्री रह चुका हूं इसलिए मैं मंत्री पद स्वीकार्य नहीं करुंगा. पहले कुछ लोगों ने ऐसा किया है कि वो सीएम के बाद मंत्री के पद पर रहे हैं लेकिन मैं ऐसा नहीं करुंगा. उन्होंने बताया कि हमारी पार्टी के किसी एक नेता को मंत्री पद दिया जाएगा. मुख्यमंत्री के शपथग्रहण को लेकर जीतन राम मांझी ने कहा कि इसका फैसला मुख्यमंत्री ही करेंगे. बता दें मांझी ने अपने तीनों विधायकों संग नीतीश कुमार से मुलाकात की.

email
TwitterFacebookemailemail

राबड़ी आवास पर महागठबंधन की बैठक

पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर महागठबंधन के नेताओं की बैठक जारी है. कांग्रेस नेता अखिलेश सिंह, लेफ्ट नेता दीपांकर भट्टाचार्य समेत अन्य कई नेता यहां पहुंच गए हैं. इस बैठक से पहल तेजस्वी यादव ने राजद नेताओं के साथ बैठक कर उन्हें संबोधित किया था.

राबड़ी आवास के बाहर महागठबंधन के विधायक
राबड़ी आवास के बाहर महागठबंधन के विधायक
Prabhat khabar
email
TwitterFacebookemailemail

AIMIM के विधायकों ने की औवेसी से मुलाकात

AIMIM के विधायकों ने हैदराबाद जाकर पार्टी अध्यक्ष औवेसी से की मुलाकात. बिहार विधानसभा चुनाव में पहली बार एआईएमआईएम ने पांच सीटें जीती हैं. किशनगंज,अररिया,पूर्णिया जिलों में पार्टी को जीत मिली है.

बिहार विधानसभा चुनाव में पहली बार एआईएमआईएम ने पांच सीटें जीती हैं.
बिहार विधानसभा चुनाव में पहली बार एआईएमआईएम ने पांच सीटें जीती हैं.
Twitter
email
TwitterFacebookemailemail

RJD नेता मनोज झा ने नीतीश कुमार पर साधा निशाना

राजद के वरिष्ठ नेता मनोज झा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के एक ट्वीट पर पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि सचमुच जनता मालिक है लेकिन उस जनता ने देखिए आपकी क्या स्थिति कर दी? नीतीश जी 40 सीट लेकर फिर से मुख्यमंत्री बनने का सपना देख रहें. यदि आप जनादेश का विश्लेषण करें तो यह निर्णायक रूप से आपके खिलाफ है. उसके बावजूद आप कुर्सी पर बैठते हैं तो ये मोह आपकी कितनी दिन चलेगी ये ईश्वर जानता है.

email
TwitterFacebookemailemail

Nitish kumar News: जीतन राम मांझी पहुंचे सीएम आवास

हम प्रमुख जीतनराम मांझी नीतीश कुमार औपचारिक मुलाकात के लिए उनके आवास पर पहुंचे हैं. इधर, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजभवन पहुंचे हैं. बताया जा रहा है कि वो राज्यपाल फागू चौहान को 243 विधायकों की सूची सौंपेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

JDU विधायक दल की बुलाई गई बैठक

बिहार विधानसभा चुनाव के बाद सरकार बनाने की तैयारी शुरू हो गई है. आज जदयू विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. बता दें कि आज ही राजद और हम पार्टी की बैठक भी हो रही है. जदयू ऑफिस में विधायक दल की बैठक आज दोपहर बाद साढ़े तीन बजे बुलाई गई है. इस बैठक में सभी नवनिर्वाचित विधायक शामिल होंगे. इस बैठक में नीतीश कुमार को नेता चुना जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

HAM ने बुलाई विधायकों की बैठक

बिहार चुनाव नतीजों के बाद अब राजनीतिक दलों के बीच बैठकों का दौर जारी है. आज हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के विधायक दल की बैठक होगी. इसके बाद जीतन राम मांझी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात करेंगे. बता दें कि बिहार चुनाव में हम 6 सीटों पर लड़ी और चार सीटों पर जीत दर्ज की है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी आज जदयू के नए विधायकों से लंच के बाद मुलाकात कर सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

RJD चुपचाप NDA खेमे पर रख रहा नजर

राजद नेता तेजस्वी यादव ,राजद अध्यक्ष जगदानंद सिंह ,पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने ट्विटर एवं फेसबुक पेज पर चुनाव परिणामों को लेकर अब तक कोई औपचारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है. केवल पार्टी प्रवक्ताओं को बोलने को कहा गया है. उसके लिए भी गाइडलाइन तय कर दी गयी है. राजद सूत्रों के मुताबिक पार्टी नेता एनडीए और अन्य दलों की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं. खासतौर पर उसकी नजर भाजपा और जदयू के संबंधों के संदर्भों में आ रहे बयानों पर है. हालांकि, इसके अपने राजनीतिक मायने हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम नीतीश के नए कैबिनेट में किसे मिलेगी जगह?

बिहार विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद एनडीए में नई सरकार बनाने को लेकर मंथन शुरू हो गया है. आज दिल्ली से भाजपा नेताओं की टीम पटना आ रही है. बिहार में भाजपा और जदयू के नेताओं के बीच बैठक होगी, जिसमें नीतीश कैबिनेट पर मंथन होगा. इस बार एनडीए में हम और वीआईपी जैसी पार्टियां भी शामिल हैं, ऐसे में उनका भी प्रतिनिधित्व दिख सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

RJD के विधायकों की बैठक आज

बिहार विधानसभा चुनाव के बाद राजद की आज पटना में बैठक होने जा रही है. इस बैठक में राजद के नवनिर्वाचित विधायक शामिल होंगे. यह बैठक पटना में दस सर्कुलर रोड स्थित बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर होगी. निर्वाचित विधायकों को बता दिया गया है कि मीटिंग में वह पूरी तैयारी के साथ आएं. इस मीटिंग में सीट- टू- सीट मतदान और मतगणना का विश्लेषण भी किया जा सकता है. उल्लेखनीय है कि विधायक दल की इस मीटिंग में सहयोगी दलों को आमंत्रित नहीं किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

Nitish kumar कब लेंगे बिहार सीएम पद की शपथ

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में एनडीए की जीत के बाद अब शपथ ग्रहण पर चर्चा तेज हो गई है. नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद की शपथ कब लेंगे यह तय नहीं है लेकिन कहा जा रही है कि दिवाली के बाद ही शपथग्रहण का कार्यक्रम रखा जाएगा. आज भाजपा की टीम बिहार आ रही है. सरकार के गठन औऱ मंत्रियों की संख्या पर बैठक में चर्चा होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

MLC Election: कहां से कितने लोग मैदान में

स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की चार सीटों पर कुल 59 प्रत्याशी, जबकि शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की चार सीटों पर कुल 43 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला होगा. विधान परिषद परिषद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए पटना सीट पर 14, तिरहुत सीट पर 12, कोसी सीट पर 17 और दरभंगा सीट पर 17 लोगों ने नामांकन किया है, जबकि शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए पटना से 8, दरभंगा से 16, तिरहुत से 10 और सारण से 12 प्रत्याशी मैदान में हैं. यह चुनाव पोस्टल बैलेट से हुआ था, इसके कारण गिनती में काफी समय लग सकता है. पूरी मतगणना सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हो रही है.

Posted by: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें