1. home Hindi News
  2. national
  3. australia bans arrivals from india says offenders face jail and fines coronavirus in india corona case amh

Coronavirus in India : भारत से इस देश में पहुंचने पर सरकार डाल देगी जेल में, वसूलेगी जुर्माना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus in India
Coronavirus in India
Social Media
  • भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में बेतहाशा वृद्धि

  • ऑस्ट्रेलिया ने भारत से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर बैन लगाने का काम किया

  • अमेरिका ने भी आवाजाही रोक लगाई

Coronavirus in India : भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में बेतहाशा वृद्धि हुई है जिसका असर नजर आने लगा है. दरअसल बढते कोरोना संक्रमण की वजह से ऑस्ट्रेलिया ने भारत से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर बैन लगाने का काम किया है. यही नहीं नियमों का उल्लंघन करने वालों को जेल भेजा जाएगा. साथ ही, जुर्माना भी वसूला जाएगा.

इस संबंध में अधिकारियों ने बताया कि लगातार कोरोना मरीजों और संक्रमण से होने वाली मौतों में बढ़ोतरी को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है. भारतीय पर्यटक और भारत में रह रहे ऑस्ट्रेलियाई नागरिक जो यहां लौटना चाहते हैं, उनके ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने पर पाबंदी लगाने का काम किया गया है.

आगे उन्होंने कहा कि यह शुक्रवार को लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों का ही हिस्सा है. यहां चर्चा कर दें कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने महामारी से प्रभावित भारत से आने वाली विमानों पर इस सप्ताह से 15 मई तक प्रतिबंध लगा दिया, जिससे उसके कई नागरिक देश के बाहर फंसे हुए है.

अमेरिका ने भी आवाजाही रोक लगाई : इधर भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अमेरिका ने 4 मई से भारत से आवाजाही पर पूरी तरह रोक लगाने का काम किया है. अमेरिकी सरकार ने सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन की सिफारिश के आधार पर यह फैसला लिया है.

और किस-किस देश ने लगाए प्रतिबंध : उपरोक्त दोनों देशों के अलावा नीदरलैंड, कनाडा, ब्रिटेन, सऊदी अरब, न्यूजीलैंड, कुवैत, ओमान, जर्मनी, हांगकांग, सिंगापुर और ईरान जैसे एक दर्जन देशों ने भारत से आने जाने वाली उड़ानों पर पहले से ही रोक लगाने का काम किया है. यही नहीं इस्राइल सहित कई देशों ने अपने यात्रियों के लिए भारत की यात्रा न करने करने के लिए एडवाइजरी जारी की है.

भारत में कोरोना का तांडव : भारत में अप्रैल के महीने में कोरोना ने जमकर तांडव मचाया. इस एक महीने में कोरोना संक्रमण के 66 लाख से अधिक नये मामले सामने आए जोकि पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद संक्रमण के मामलों को लेकर सबसे खराब महीना साबित हुआ है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें