1. home Hindi News
  2. national
  3. aadhaar news what will be the end of aadhaars imperative five judge supreme court bench to review verdict upholding aadhaar avd

Aadhaar News : क्या खत्म हो जाएगी Aadhaar की अनिवार्यता ? सोमवार को आ सकता है सुप्रीम कोर्ट का फैसला

By Agency
Updated Date
क्या खत्म हो जाएगी Aadhaar की अनिवार्यता ?
क्या खत्म हो जाएगी Aadhaar की अनिवार्यता ?
twitter

सुप्रीम कोर्ट में आधार (Aadhaar ) को लेकर सोमवार को बड़ा फैसला आ सकता है. दरअसल केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी आधार योजना की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखने के अपने आदेश के खिलाफ दायर पुनर्विचार याचिकाओं पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा और फैसला भी सुना सकता है.

अदालत ने अपने आदेश में योजना के कुछ प्रावधानों को खत्म करने की बात कही थी, जिसमें बैंक खातों, मोबाइल नंबरों और स्कूल में दाखिले की जानकारी आधार से जोड़ने का प्रावधान शामिल है.

न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर, डी वाई चंद्रचूड़, अशोक भूषण, एस ए नजीर और बी आर गवई की पांच न्यायधीशों की पीठ 26 नवंबर 2018 के आदेश के खिलाफ दायर याचिकाओं पर फैसला सुनाएगी.

उस समय प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा था कि आयकर रिटर्न दाखिल करने और पैन कार्ड बनवाने के लिये आधार अनिवार्य होगा. हालांकि आधार नंबर को बैंक खातों से जोड़ना अनिवार्य नहीं होगा और न ही दूरसंचार सेवा प्रदाता मोबाइल कनेक्शन के लिये इसे जोड़ने की मांग कर सकते हैं.

गौरतलब है कि अभी के समय में आधार लगभग सभी जगहों पर अनिवार्य कर दिया गया है. बना आधार के बैंक से लेकर स्कूलों तक आपके काम नहीं बनते हैं. हालांकि कई जगहों पर अभी इसको अनिवार्य नहीं किया गया है.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें