23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हायर एजुकेशन इंडिया रैंकिंग : IISC बेंगलुरु नंबर 1, टॉप 100 में झारखंड से सिर्फ IIT धनबाद

।। नेशनल कंटेंट सेल ।। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सोमवार को उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग (इंडिया रैंकिंग, 2017) जारी की है. इसके तहत विभिन्न श्रेणियों में देश के टॉप 100 संस्थानों की रैंकिंग जारी की गयी है. नेशनल इंस्‍टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क यानी एनआइआरएफ द्वारा तैयार यह रैंकिंग पांच श्रेणियों में जारी हुई है, […]

।। नेशनल कंटेंट सेल ।।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सोमवार को उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग (इंडिया रैंकिंग, 2017) जारी की है. इसके तहत विभिन्न श्रेणियों में देश के टॉप 100 संस्थानों की रैंकिंग जारी की गयी है. नेशनल इंस्‍टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क यानी एनआइआरएफ द्वारा तैयार यह रैंकिंग पांच श्रेणियों में जारी हुई है, जिसमें ओवरऑल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, मैनेजमेंट व इंजीनियरिंग श्रेणी शामिल है.

ओवरऑल व विश्वविद्यालय रैंकिंग में पहला स्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आइआइएससी), बेंगलुरु को मिला है. वहीं जेएनयू को ओवरऑल में छठा स्थान मिला. ओवरऑल श्रेणी में आइआइटी (आइएसएम) धनबाद को 53वां और आइआइटी पटना को 83वां रैंक हासिल हुआ है. 10 शीर्ष कॉलेजों की श्रेणी में डीयू के छह काॅलेज हैं.

विश्वविद्यालय और कॉलेजों की श्रेणी में झारखंड के विनोबा भावे विश्वविद्यालय को 149 वां स्थान मिला है. मैनेजमेंट कॉलेजों की श्रेणी में एक्सएलआरआइ जमशेदपुर, बीआइटी मेसरा, एक्सआइएसएस और आइएम रांची ने जगह बनायी है. आइएम रांची को 25 वां स्थान मिला है.

एक्सएलआरआइ को नौवां, बीआइटी मेसरा को 53 वां और एक्सआइएसएस को 75 वां स्थान मिला है. इंजीनियरिंग कॉलेजों की सूची में आइआइटी, धनबाद का स्थान 23वां है. एनआइटी जमशेदपुर टॉप 150 की सूची में शामिल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें