36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बीबीसी और गार्डियन की जांच में खुलासा, रोल्स रॉयस ने भारतीय एजेंट को गुप्त भुगतान किया

नयी दिल्ली : हाल में दो एजेंसियों द्वारा करायी गयी एक जांच में रोल्स रॉयस के भ्रष्टाचार में शामिल होने के सबूत मिले हैं.मीडिया में आयी खबरके मुताबिक यह जांच बीबीसी और द गार्डियन ने किया था. बीबीसीने अपनी खबर मेें कहा है कि पैनोरमा प्रोग्राम को यह जानकारी मिली है कि कंपनी ने एक […]

नयी दिल्ली : हाल में दो एजेंसियों द्वारा करायी गयी एक जांच में रोल्स रॉयस के भ्रष्टाचार में शामिल होने के सबूत मिले हैं.मीडिया में आयी खबरके मुताबिक यह जांच बीबीसी और द गार्डियन ने किया था. बीबीसीने अपनी खबर मेें कहा है कि पैनोरमा प्रोग्राम को यह जानकारी मिली है कि कंपनी ने एक गैर निबंधित भारतीय एजेंट को एक करोड़ पाउंड का गुप्त भुगतान किया है. पैनोरमा को संदिग्ध नकदी पेमेंट के पुख्ता प्रमाण मिले हैं. हालांकि यह भी हो सकता है कि इससे रोल्स रॉयस को हॉक विमानों के इंजन का बड़ा ठेका मिलने में मदद मिली हो.

बीबीसी के मुताबिक रोल्स रॉयस हमेशा कहता है कि वह अपने कामकाज में रिश्वत को कतई नहीं बरदाश्त कर सकता. भारत में रक्षा सौदे हासिल करने के लिए किसी दलाल को कोई भुगतान करना अवैध है लेकिन पैनोरमा की जांच में ऐसे संकेत मिले हैं कि रोल्स रॉयस ने हथियारों के डीलर सुधीर चौधरी से जुड़ी कंपनियों को पैसा दिया. चौधरी भारत सरकार की ब्लैक लिस्ट में शामिल हैं.

चौधरी के वकील ने बीबीसी को कहा कि चौधरी ने कभी सरकारी अधिकारियों को रिश्वत नहीं दी और ना कभी रक्षा सौदों में अवैध बिचौलिये की भूमिका अदा की है. वकीलों ने कहा कि चौधरी को ब्लैक लिस्ट के बारे में जानकारी नहीं है. चौधरी लंदन में रहते हैं और मई में पीएम टेरीजा मे से बिजनेस अवार्ड लेते उनकी तसवीर भी छपी है. चौधरी भारत पर लिबरल डेमोक्रेट नेता टीम फेरन के सलाहकार हैं और उनके परिवार ने पार्टी को 16 लाख पाउंड से अधिक का डोनेशन दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें