26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारतीय सेना की बड़ी कार्रवाई: पाक की चार चौकियां तबाह

जम्मू: सीमा पर पाकिस्तानी गोलीबारी का भारतीय सेना माकूल जवाब दे रही है. सेना ने शनिवार रात जवाबी कारवाई की और केरण सेक्टर में पाकिस्तानी रेंजर्स की 4 चौकियां नेस्तनाबूद कर दी. भारतीय सेना की इस कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना को काफी क्षति हुई है हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है कि पाकिस्तान के […]

जम्मू: सीमा पर पाकिस्तानी गोलीबारी का भारतीय सेना माकूल जवाब दे रही है. सेना ने शनिवार रात जवाबी कारवाई की और केरण सेक्टर में पाकिस्तानी रेंजर्स की 4 चौकियां नेस्तनाबूद कर दी. भारतीय सेना की इस कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना को काफी क्षति हुई है हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है कि पाकिस्तान के कितने सैनिक मारे गए हैं.

इस संबंध में जानकारी देते हुए सेना ने कहा कि उसने उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पार जबरदस्त हमले में चार पाकिस्तानी चौकियों को तबाह कर दिया. सेना के एक अधिकारी ने कहा कि केरन सेक्टर में जबरदस्त आग्नेयास्त्र हमले में चार पाकिस्तानी चौकियों को नेस्तनाबूद कर दिया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की तरफ भारी नुकसान हुआ है. इससे पहले दिन में केरन सेक्टर में पाकिस्तानी सैनिकों के संघर्षविराम उल्लंघन के जवाब में यह गोलीबारी की गयी. हमले में बीएसएफ का एक जवान और एक महिला घायल हो गये.

शहीद की पत्नी बोली- पाक को पाठ पढ़ाओ…

जम्मू : कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा के पास माछिल सेक्टर में शहीद मनदीप सिंह के शव को आतंकियों द्वारा क्षत-विक्षत करने की घटना के बाद देश भर में उबाल है. सेना ने कहा है कि इस बर्बरता का हम समुचित जवाब देंगे. वहीं शहीद मनदीप की पत्नी ने कहा कि बस पाक को पाठ पढ़ा दो, ताकि किसी और सैनिक परिवार को ऐसा दर्द न सहना पड़े.

इस बीच पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. लगातार चौथे दिन शनिवार को भी सीमा पार से गोलीबारी हुई. वैसे हमारे जवान इस अकारण गोलीबारी का जोरदार जवाब दे रहे हैं और दुश्मनों के ठिकानों को ध्वस्त कर रह हैं. मालूम हो कि जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के साथ लगती सीमा पर संघर्ष की हालिया घटनाओं में सेना के चार और बीएसएफ के तीन जवान शहीद हुए हैं.

30 वर्षीय शहीद मनदीप सिंह के पैतृक गांव अंतेहरी (कुरुक्षेत्र) में मातम पसरा है. गांवोंवालों ने दिवाली नहीं मनाने का फैसला किया है. परिजनों को गांववालों ने दिलासा देने की कोशिश की, लेकिन परिजन अपने लाल को नहीं भूल पा रहे हैं. मनदीप की पत्नी प्रेरणा हरियाणा पुलिस में हेड कांस्टेबल हैं. दो साल पहले दांपत्य जीवन की डोर में बंधनेवाली प्रेरणा रह-रह कर यही कह रही है कि पाकिस्तान को निश्चित तौर पर इसके लिए पाठ पढ़ाना चाहिए, ताकि किसी और परिवार को इस दर्द से नहीं गुजरना पड़े. दिवाली पर मनजीत के घर आने की राह देख रही प्रेरणा ने कहा कि अपनी तैनाती की सूचना परिजनों को नहीं दी थी. शहीद मनदीप का पार्थिव शरीर रविवार को घर पहुंचेगा. इधर, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 17 वें सिख रेंजिमेंट के जवान मनदीप सिंह के परिजनों को 50 लाख रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की है.

महाराष्ट्र : देश ने खोया एक और जवान

माछिल सेक्टर में पाकिस्तानी सेना की ओर से किये गये संघर्ष विराम उल्लंघन की जवाबी कार्रवाई के दौरान दुर्घटनावश बीएसएफ जवान की मौत हो गयी. बीएसएफ के डीआइजी (कश्मीर) विकास चंद्र ने बताया कि कांस्टेबल नितिन सुभाष नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम उल्लंघन की जवाबी कार्रवाई कर रहे थे, तभी विस्फोट हो गया, जिससे वे घायल हो गये. अस्पताल में उनका निधन हो गया. महाराष्ट्र के सांगली में रहने वाले नितिन सुभाष 2008 में बीएसएफ में शामिल हुए थे.

देहरादून : शहीद संदीप का अंतिम संस्कार

तंगधार सेक्टर में गुरुवार को शहीद हुए राइफलमैन संदीप सिंह रावत (23) का शव शनिवार की सुबह देहरादून के नवादा स्थित घर पहुंचा, तो अपने लाल को देखने पूरा गांव उमड़ पड़ा. हरिद्वार में पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया. उत्तराखंड के सीएम हरीश रावत के नेतृत्व में बड़ी संख्या में गणमान्य लोगों ने शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित की. शहीद संदीप दो साल पहले सेना के छठे गढ़वाल राइफल्स से जुड़े थे. गांववालों ने दिवाली नहीं मनाने की बात कही है.

हमें अपने सुरक्षा बलों पर है पूरा भरोसा : गृह मंत्री

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्र को आश्वस्त किया कि सुरक्षा बल सीमा पार से हो रही गोलीबारी का समुचित जवाब दे रहे हैं. देश किसी के सामने घुटने नहीं टेकेगा. हमारे सुरक्षाकर्मी देश की सीमाओं की हिफाजत कर रहे है, ताकि देशवासी दिवाली उत्साह से मना सकें. हमें सुरक्षा बलों में अवश्य विश्वास रखना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें