33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जाकिर नाइक पर कसेगा शिकंजा, आतंकवादी निरोधी कानून के तहत कार्रवाई संभव

नयी दिल्ली : सॉलिसिटर जनरल रंजीत कुमार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को सलाह दी है कि कथित इस्लामिक धर्म प्रचारक जाकिर नाइक के खिलाफ आतंकवाद निरोधी कानून के तहत कार्रवाई की जाये. जाकिर नाइक का नाम मीडिया में ढाका कैफे हमले के बाद चर्चा में आया था. ढाका आतंकी हमले के दोषियों में से एक […]

नयी दिल्ली : सॉलिसिटर जनरल रंजीत कुमार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को सलाह दी है कि कथित इस्लामिक धर्म प्रचारक जाकिर नाइक के खिलाफ आतंकवाद निरोधी कानून के तहत कार्रवाई की जाये. जाकिर नाइक का नाम मीडिया में ढाका कैफे हमले के बाद चर्चा में आया था. ढाका आतंकी हमले के दोषियों में से एक ने स्वयं को जाकिर नाइक के भाषणों से प्रेरित बताया था. साॅलिसिटर जनरल ने कहा है कि इस बात के पुख्ता प्रमाण हैं कि जाकिर नाइक अपने भाषणों के माध्यम से विभिन्न समुदायों के बीच वैमनस्य व घृणा फैलाता था. सॉलिसिटर जनरल ने गृह मंत्रालय को इस संबंध में एक पत्र लिखा है.

साॅलिसिटर जनरल ने केंद्र सरकार को सलाह दी है कि जाकिर नाइक पर प्रतिबंध लगाया जाये और उसकी संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन को गैरकानूनी घोषित किया जाये. उसकी विचारधारा को लोगों को बांटने वाला व देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को नुकसान पहुंचाने वाला बताया गया है. उसके भाषण से लोग प्रभावित होते हैं और कट्टरपंथी बन जाते हैं.

उल्लेखनीय है कि इसी साल एक जुलाई को बांग्लादेश की राजधानी ढाका में एक कैफे पर आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 29 लोगों की मौत हुई थी. इस हमले को अंजाम देने वाले एक दोषी ने पुलिस पूछताछ में स्वयं को जाकिर नाइक के भाषणों से प्रभावित व प्रेरित बताया था, जिसके बाद भारतीय जांच एजेंसियों ने जाकिर नाइक पर शिकंजा कसना शुरू किया. लेकिन, इस घटना के समय जाकिर नाइक सउदी अरब की यात्रा पर था. उसके बाद उसने पहले स्वदेश लौटने की तारीख बढ़ायी, फिर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीडिया सेप्रेसकान्फ्रेंस करने कीकोशिश की,फिर सोशल मीडिया पर बात की और बाद में कहा कि वह भारत नहीं लौटेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें